logo-image
लोकसभा चुनाव

अब Instagram Reels से बनाएं टिकटॉक जैसा वीडियो, फेसबुक ने भारत में लांच किया नया फीचर

फेसबुक ने टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो फीचर Instagram Reels को लांच कर दिया है. भारत में इस नए फीचर ‘Reels’ की पिछले महीने से टेस्टिंग चल रही थी, लेकिन अब इसे ऑफिशियली लांच कर दिया गया है.

Updated on: 06 Aug 2020, 03:59 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक (Facebook) ने टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो फीचर Instagram Reels को लांच कर दिया है. भारत में इस नए फीचर ‘Reels’ की पिछले महीने से टेस्टिंग चल रही थी, लेकिन अब इसे ऑफिशियली लांच कर दिया गया है. भारत के साथ जिन देशों में Instagram Reels फीचर लांच हुआ है, उनमें यूएस, भारत, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी, यू.के., जापान, ऑस्ट्रेलिया और अन्य शामिल हैं. Instagram Reels ऐसे समय लांच हुआ है, जब भारत सरकार ने टिकटॉक (Tiktok) को बैन कर दिया है और अमेरिका भी इस बारे में गंभीरता से विचार कर रहा है. भारत सरकार द्वारा बैन किए जाने के बाद Google Play Store और Apple App Stoer से 59 चीनी ऐप्स को रिमूव कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : इसी महीने Xiaomi ला रहा दमदार चार्जर! 17 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा आपका फोन

इंस्टाग्राम ने पिछले साल Brazil में REEL की टेस्‍टिंग शुरू की थी और हाल ही में इसे फ्रांस और जर्मनी में एक्सपैंड किया गया था. REELS काफी हद तक टिकटॉक जैसा है. बस फर्क केवल इतना है कि यह स्टैंडअलोन ऐप नहीं है, बल्कि इसे इंस्टाग्राम में ही इंटिग्रेट किया गया है. REELS इंस्टाग्राम स्टोरीज़ की सेक्शन में भी दिखेगा.

यूजर्स Reel को फीड के तौर पर पोस्ट करेंगे और स्टोरी की तरह शेयर कर पाएंगे, जो 24 घंटे में गायब हो जाएगी. फ़ेसबुक का कहना है कि इंस्टाग्राम रील्स फ़ीड पर शेयर कर सकते हैं. पब्लिक अकाउंट यूज़र्स से वाइडर इंस्टाग्राम कम्यूनिटी के साथ शेयर कर सकते हैं. रील्स ऐप से कोई भी इंस्टाग्राम पर क्रिएटर बन सकता है और नए ग्लोबल ऑडिएंस तक पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें : माइक्रोसॉफ्ट ने माना, टिकटॉक के अमेरिकी शाखा के अधिग्रहण को लेकर चल रही है बातचीत

यूज़र टिकटॉक की तरह REELS पर भी 15 सेकेंड का वीडियो क्रिएट कर सकेंगे, जिसे ऑडियो या म्युज़िक ट्रैक से एडिट किया जा सकेगा. इसमें AR इफेक्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे इंस्टाग्राम की स्टोरी और डायरेक्ट मैसेज पर भी शेयर किया जा सकेगा.