logo-image

माइक्रोसॉफ्ट ने माना, टिकटॉक के अमेरिकी शाखा के अधिग्रहण को लेकर चल रही है बातचीत

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने रविवार को पुष्टि की कि वह चीनी कंपनी बाइटडांस से उसके लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक की अमेरिकी शाखा को अधिग्रहित करने की बातचीत कर रही है.

Updated on: 03 Aug 2020, 03:52 PM

न्यूयॉर्क:

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने रविवार को पुष्टि की कि वह चीनी कंपनी बाइटडांस से उसके लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) की अमेरिकी शाखा को अधिग्रहित करने की बातचीत कर रही है. साथ ही कहा कि उसने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ऐसी खरीद के संबंध में सुरक्षा और सेंसरशिप को लेकर उनकी चिंताओं पर चर्चा की है. एक बयान में कंपनी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस ने अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टिकटॉक की सेवा का मालिकाना हक और उसके संचालन संबंधी एक समझौता करने की अपनी मंशा को लेकर एक नोटिस दिया है.

यह भी पढ़ें : टिकटॉक ने अमेरिकी कंटेंट क्रिएटर के लिए 20 करोड़ डॉलर का फंड बनाया

कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि यह बातचीत 15 सितंबर तक पूरी हो जाएगी. ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि वह जल्द ही अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा देंगे. कंपनी ने कहा कि ट्रंप और सीईओ सत्य नडेला ने बातचीत की है और उनकी बातचीत के बाद माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को खरीदने की प्रक्रिया पर बात जारी रखने के लिए तैयार है.

माइक्रोसॉफ्ट के बयान में कहा गया, “माइक्रोसॉफ्ट राष्ट्रपति की चिंताओं पर ध्यान देने के महत्व को पूरी तरह समझती है. वह टिकटॉक का अधिग्रहण पूरी सुरक्षा समीक्षा तथा अमेरिका को उचित आर्थिक लाभ उपलब्ध कराने के बाद ही करने के लिए प्रतिबद्ध है.”

यह भी पढ़ें : TikTok पर बैन के बाद चीन से बोरिया बिस्तर समेटने की फिराक में कंपनी

व्हाइट हाउस ने माइक्रोसॉफ्ट के बयान पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की. इससे पहले खबरें आईं थी कि माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को खरीदने के लिए कंपनी के साथ बातचीत में काफी आगे बढ़ गयी है.