logo-image

Netflix ने माता-पिता को दी बच्चों की गतिविधियों पर अधिक नियंत्रण की सुविधा

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक Netflix के इस फीचर में आंकड़े बताएंगे कि बच्चे किस प्रकार की सामग्री सबसे ज्यादा देख रहे हैं, उनका पसंदीदा किरदार कौन है और उनके लिए कौन से नए शो देखना उचित होगा, इसके लिए भी राय दी जाएगी.

Updated on: 10 Dec 2020, 08:31 AM

नई दिल्ली:

लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सेवा नेटफ्लिक्स (Netflix) किड्स एक्टिविटी रिपोर्ट नाम का एक नया टूल जारी कर रही है, ताकि अभिभावक यह जान सकें कि उनके बच्चे क्या देख रहे हैं. नेटफ्लिक्स ने उन माता-पिता को ईमेल भेजना शुरू कर दिया है जिन्होंने अपने बच्चों के अकाउंट खोले हैं और किड्स एक्टिविटी रिपोर्ट के नए फीचर के बारे में अधिक जानकारी देते हैं. द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर में आंकड़े बताएंगे कि बच्चे किस प्रकार की सामग्री सबसे ज्यादा देख रहे हैं, उनका पसंदीदा किरदार कौन है और उनके लिए कौन से नए शो देखना उचित होगा, इसके लिए भी राय दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: Motorola ने भारत में लॉन्च किया मोटोजी9 स्मार्टफोन, कीमत 11,999 रुपये

नेटफ्लिक्स की फैमिली और बच्चों की प्रोडक्ट इनोवेशन टीम का नेतृत्व करने वाली मिशेल पारसन्स कहती हैं. अधिकांश माता-पिता को अपने बच्चों की पसंद का अंदाजा होता है लेकिन वे उनके द्वारा देखे जाने वाले शो की पसंद के बारे में नहीं जानते हैं कि वो शो कैसा है या किस बारे में है, जिसे वे देख रहे हैं. कोविड-19 लॉकडाउन के कारण इस साल अप्रैल में डिजिटल सेवाओं की मांग में वृद्धि के चलते स्ट्रीमिंग कंपनी ने माता-पिता, अभिभावकों और बड़ों की मदद करने के लिए अपनी सेवाओं में बेहतर नियंत्रण देने वाले फीचर डाले हैं, जो बच्चों को प्लेटफॉर्म पर वयस्क टीवी शो और फिल्में देखने से रोकते हैं.

यह भी पढ़ें: गूगल स्मार्ट होम डिवाइसेज के लिए सैमसंग से साझेदारी की घोषणा की

बच्चों के प्रोफाइल में एपिसोड के ऑटो प्ले को भी कर सकते हैं बंद 
माता-पिता इन फीचर्स का उपयोग करके उसमें पिन कोड डालकर बच्चों को उन चीजों को नेटफ्लिक्स पर देखने से रोक सकते हैं जो उनकी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं। साथ ही पैरेंट्स इनकी मदद से यह जान सकते हैं कि उनके बच्चे अपनी प्रोफाइल में क्या देख रहे हैं और साथ ही बच्चों के प्रोफाइल में एपिसोड के ऑटो प्ले को भी बंद कर सकते हैं. यदि आप प्रत्येक प्रोफाइल को रिव्यू करना चाहते हैं, तो इसे भी आसानी से 'प्रोफाइल एंड पैरेंट्स कंट्रोल हब' की मदद से कर सकते हैं.