News Nation Logo
Banner

मोदी सरकार ने स्वदेशी GPS चिप के डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रस्ताव मांगे

नाविक देश का नेविगेशन उपग्रह है, जिसका निर्माण भारत में और उसकी सीमा से लगे 1,500 किलोमीटर के क्षेत्र में उपयोगकर्ताओं को स्थान की सटीक सूचना सेवा मुहैया कराने के लिए तैयार किया गया है.

Bhasha | Updated on: 30 Nov 2020, 09:00:22 AM
GPS

GPS (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने 10 लाख एकीकृत नाविक और जीपीएस रिसीवर के डिजाइन, विनिर्माण, आपूर्ति और रखरखाव के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं. स्थान की जानकारी देने वाली स्वदेशी तकनीक को बढ़ावा देने के लिए नाविक उपयोगकर्ता रिसीवर के व्यवसायीकरण करने की सरकार की योजना के तहत ये प्रस्ताव मांगे गए हैं. 

यह भी पढ़ें: Windows 10 में अब जल्द चल सकेंगे एंड्राइड के लिए बने मोबाइल ऐप

बोलीदाताओं से प्रस्ताव किया आमंत्रित 
प्रस्ताव अनुरोध के दस्तावेज में कहा गया है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय एकीकृत नाविक तथा जीपीए चिप के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति तथा रखरखाव और एकीकृत नाविक तथा जीपीएस रिसीवर की तैनाती सुनिश्चित करने के लिए बोलीदाताओं से प्रस्ताव आमंत्रित करता है. 

यह भी पढ़ें: Realme Days Sale : स्‍मार्टफोन पर पाएं 7 हज़ार रुपये तक डिस्‍काउंट

इंडियन रिजिनल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम, जिसे नाविक के नाम से भी जाना जाता है, देश का नेविगेशन उपग्रह है, जिसका निर्माण भारत में और उसकी सीमा से लगे 1,500 किलोमीटर के क्षेत्र में उपयोगकर्ताओं को स्थान की सटीक सूचना सेवा मुहैया कराने के लिए तैयार किया गया है.

First Published : 30 Nov 2020, 08:58:09 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.