logo-image

Smartphone पर वायरस का अटैक कहीं चुरा ना ले आपके रातों की नींद, ये टिप्स आएंगे काम

Protect Smartphone By Virus Attack: हर किसी स्मार्टफोन में बैंक से जुड़ी सारी जानकारियों पेमेंट्स ऐप्स पर मौजूद हैं. ऐसे में गूगल पर एक गलत क्लिक आपका बैंक बैलेंस जीरो करने के लिए काफी है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो स्मार्टयूजर बनना होगा.

Updated on: 28 Apr 2022, 02:50 PM

highlights

  • स्मार्टफोन में एंटीवायरस इंस्टॉल करना सही है
  • गूगल का इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए

नई दिल्ली:

Protect Smartphone By Virus Attack: वायरस का अटैक सिर्फ कोरोना वायरस को ही ना समझें, स्मार्टफोन (Smartphone), लैपटोप पर भी वायरस का अटैक आपको पैसों की चपत लगवा सकता है. आजकल हर काम स्मार्टफोन (Smartphone) की मदद से किया जा रहा है. हर किसी स्मार्टफोन (Smartphone) में बैंक से जुड़ी सारी जानकारियों पेमेंट्स ऐप्स पर मौजूद हैं. ऐसे में गूगल पर एक गलत क्लिक आपका बैंक बैलेंस जीरो करने के लिए काफी है. स्मार्टफोन (Smartphone) का इस्तेमाल करते हैं तो स्मार्टयूजर बनना होगा. इस रिपोर्ट में कुछ बेहतरीन टिप्स आपको बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन (Smartphone) को वायरस के अटैक से बचा सकते है.

यह भी पढ़ेंः इतनी कम कीमत पर मिल रहा है ये टेबल AC, पंखे के दाम को भी मात

एंटीवायरस ऐप करेगा वायरस का खतरा कम
रोजाना के कामों में स्मार्टफोन (Smartphone) का इस्तेमाल अधिक करते हैं तो आपके स्मार्टफोन में एक एंटीवायरस ऐप इंस्टाल होना चाहिए. आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स में एंटी वायरस ऐप्स प्री इंस्टॉल होते हैं. इसके लिए स्मार्टफोन (Smartphone) की समय- समय पर क्लिनिंग बेहद जरूरी है. आप चाहें तो प्लेस्टॉर से अच्छे रिव्यूज़ पर बेस्ड किसी अच्छे एंटीवायरस ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं. इससे स्मार्टफोन पर वायरस का खतरा कम हो जाता है.

किसी भी ऐप को बिना जानकारी के डॉउनलॉड ना करेें
स्मार्टफोन (Smartphone) पर हम जरूरत के हिसाब से अलग- अलग ऐप्स को इंस्टॉल करते हैं. लेकिन कुछ लोग प्ले स्टोर से नई- नई ऐप्स बिना जानकारी के शौकिया तौर पर डाउनलॉड करते हैं. ऐसा करना स्मार्टफोन (Smartphone) को वायरस के खतरे में झोंकना साबित हो सकता है. इसलिए जरूरत के हिसाब से ही जानकारी के बाद ही ऐप्स को डॉउनलॉड करें इसके लिए किसी भी ऐप के डॉउनलॉडिंग पेज पर ऐप को लेकर और लोगों के रिव्यू और ऐप्स को मिले स्टार्स से भी मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ेंः Elon Musk के हवाले हुआ Twitter, इतने अरब डॉलर में फिक्स हुई डील

गूगल  का इस्तेमाल करें सावधानी से
गूगल पर तरह- तरह की वेबसाइट्स होती है. कई बार कुछ लोग सोशल मीडिया साइट्स से मिले लिंक्स पर डायरेक्ट किल्क कर वेब पेज पर पहुंच जाते हैं. इन वेब पेज पर पॉप अप स्क्रीन पर शॉ होते हैं. जिनमें वायरस के नाम पर आपको क्लिक करने का झांसा दिया जाता है. इन पॉप अप्स में अलर्ट वाले मैसेज भेजे जाते हैं. आपके स्मार्टफोन (Smartphone) का मॉडल बता कर वायरस होने की बात कही जाती है. जैसे ही यूजर अपने स्मार्टफोन का नाम स्क्रीन पर देखता है विश्वास में आ जाता है कि स्मार्टफोन (Smartphone) में सच में वायरस है. इसी धोखे में एक क्लिक भारी पड़ जाता है. इसलिए हमेशा ऐसी वेबसाइट्स पर जाने से बचें.