News Nation Logo

Google ने प्ले स्टोर शुल्क में 15 फीसदी की कटौती की, जानिए क्यों

गूगल (Google) ने कहा कि दस लाख डॉलर तक की वार्षिक वृद्धि के लिए डेवलपर्स के लिए इन-एप की खरीदारी पर 15 प्रतिशत की दर से शुल्क लगाया जाएगा और दस लाख डॉलर से अधिक आय पर 30 प्रतिशत तक कमीशन लिया जाएगा.

IANS | Updated on: 17 Mar 2021, 07:30:25 AM
गूगल (Google)

गूगल (Google) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • डेवलपर्स के लिए इन-एप की खरीदारी पर 15 प्रतिशत की दर से शुल्क लगाया जाएगा 
  • दस लाख डॉलर से अधिक आय पर 30 प्रतिशत तक कमीशन लिया जाएगा

नई दिल्ली :

गूगल (Google) ने इस साल 1 जुलाई से भारत में प्ले स्टोर पर इन-ऐप खरीदारी पर विश्वभर के सभी डेवलपर्स के लिए सेवा शुल्क को घटाकर 15 प्रतिशत करने की घोषणा की है. गूगल ने कहा कि दस लाख डॉलर तक की वार्षिक वृद्धि के लिए डेवलपर्स के लिए इन-एप की खरीदारी पर 15 प्रतिशत की दर से शुल्क लगाया जाएगा और दस लाख डॉलर से अधिक आय पर 30 प्रतिशत तक कमीशन लिया जाएगा. पहले की गई घोषणा के अनुसार, भारत में डेवलपर्स, जो डिजिटल सामान बेचते हैं, लेकिन अभी तक प्ले की बिलिंग प्रणाली के साथ एकीकृत नहीं है, उनके पास 31 मार्च, 2022 तक का समय है. एंड्रॉएड और गूगल प्ले के उपाध्यक्ष समीर सामत ने कहा कि भारत में हजारों डेवलपर्स, जो डिजिटल सामान बेचने के लिए पहले से ही प्ले का उपयोग कर रहे हैं, वे इस बदलाव का लाभ प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Tab S6 Lite में शामिल वन यूआई 3.1 हुआ अपडेट

डिजिटल सामान बेचने वालों और प्ले के साथ सेवाएं देने वालों की फीस में होगी 50 प्रतिशत की कमी
सामत ने कहा कि इस बदलाव के साथ, वैश्विक स्तर पर 99 प्रतिशत डेवलपर्स जो डिजिटल सामान बेचते हैं और प्ले के साथ सेवाएं देते हैं, उनकी फीस में 50 प्रतिशत की कमी होगी. गूगल ने कहा कि एक बार डेवलपर्स कंपनी द्वारा जुड़े किसी भी खाते को समझने में मदद करने के लिए कुछ बुनियादी जानकारी की पुष्टि करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि यह 15 प्रतिशत की दर को ठीक से लागू करता है. 

यह भी पढ़ें: Lenovo Legion 2 Pro 110 वॉट तक की चार्जिंग रेट के साथ होगा लॉन्च

यह भी कहा गया है कि यह छूट स्वचालित रूप से प्रत्येक वर्ष नवीनीकृत होगी. गूगल प्ले के लिए सेवा शुल्क केवल उन डेवलपर्स पर लागू होता है, जो डिजिटल सामान और सेवाओं की इन-ऐप बिक्री की पेशकश करते हैं. वैश्विक स्तर पर 97 प्रतिशत से अधिक एप डिजिटल सामान नहीं बेचते हैं, और इसलिए कोई सेवा शुल्क नहीं दिया जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Mar 2021, 07:30:25 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.