News Nation Logo
Banner

फेसबुक ने छोटे कारोबारियों के लचीलेपन को सलाम करते हुए नई शुरूआत लॉन्च की

15 और 16 दिसंबर को फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया के आगामी वर्चुअल इवेंट में इस तरह की कई कहानियां लॉन्च की जाएंगी. नई शुरूआत की पेशकश एक फिल्म से की जाएगी, जिसका फोकस तीन अनोखे स्मॉल बिजनेस पर होगा.

IANS | Updated on: 16 Dec 2020, 08:21:48 AM
Facebook

फेसबुक (Facebook) (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली :

फेसबुक (Facebook) ने भारत के छोटे कारोबारियों के स्थिति के अनुसार ढलने के लचीलेपन को सलाम करते हुए 'नई शुरूआत' लॉन्च की है. विश्व के सामने महामारी के रूप में आए भीषण संकट के बीच छोटे कारोबारियों ने जिस तरह अपने बिजनेस को फिर से खड़ा करने के लिए बुलंद हौसलों का परिचय देते हुए नई शुरूआत की, उसका जश्न फेसबुक ने मनाया है. हालांकि महामारी को फैलने से रोकने के लिए भारत में लॉकडाउन कर दिया गया, लेकिन इस दौरान इंटरनेट पर फेसबुक फैमिली के ऐप्स ने लोगों, कारोबारियों और कम्युनिटीज को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. जब कोरोना छोटे कारोबारियों पर विपरीत असर डाल रहा था, उस समय कई लोगों ने अपने कामकाज की रफ्तार को बरकरार रखने के लिए ऑनलाइन आकर फेसबुक का रुख किया. नई शुरूआत ने देश भर में आशावाद, ताकत और आर्थिक सुधार की कई असली कहानियों का जश्न मनाया. 15 और 16 दिसंबर को फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया के आगामी वर्चुअल इवेंट में इस तरह की कई कहानियां लॉन्च की जाएंगी.

यह भी पढ़ें: Apple ने जारी किया आईओएस 14.3 अपडेट, मिलेंगे कई फायदे

स्मॉल बिजनेस के लिए भारत में 60 मिलियन से ज्यादा नए अवसरों का निर्माण
फेसबुक इंडिया में स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस की निदेशक अर्चना वोहरा ने नई शुरूआत के बारे में बताते हुए कहा, "फेसबुक का लक्ष्य हमेशा से कारोबारियों के लिए नए अवसरों का सृजन करना रहा है. फेसबुक ने स्मॉल बिजनेस के लिए खासतौर पर भारत में 60 मिलियन से ज्यादा नए अवसरों का निर्माण किया है. इस अनिश्चितता के माहौल में हम सभी छोटे कारोबारियों के हौसले से बेहद प्रभावित हुए, जिन्होंने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन नए तरीकों और रणनीति की खोज की। इसमें कई लोग पहली बार ऑनलाइन जुड़े थे. हर दिन हम छोटे और मंझोले कारोबारियों की ओर से समाज के सामने पेश किए गए हैरतअंगेज और अनोखे उदाहरणों को देखते हैं, जिन्होंने खासतौर से इस चुनौतीपूर्ण समय में नई शुरूआत की और अपने बिजनेस का विस्तार किया. यह फिल्म कारोबारियों के आर्थिक घाटे से उबरने और नई शुरूआत करने का जश्न मनाती है. हमें उम्मीद है कि उनके लचीलेपन से देश में लाखों दूसरे कारोबारियों और उद्यमों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Vivo ने लॉन्च किया सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन iQoo U3, जानिए खासियत

नई शुरूआत की पेशकश एक फिल्म से की जाएगी, जिसका फोकस तीन अनोखे स्मॉल बिजनेस पर होगा. इनमें टॉक्सिन फ्री मॉम एंड बेबी प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनी, द मॉम्स कंपनी, कॉफी मेकिंग के स्मॉल बिजनेस से जुड़ी कंपनी, स्लीपी ऑउल और स्थिर फैशन ब्रैंड डूडलएज शामिल हैं. इससे अलग-अलग इंडस्ट्रीज से संबंध रखने के बावजूद महामारी से प्रभावित तीनों बिजनेस को फिर से धमाकेदार रूप से उबारने में कामयाबी मिली। इसके लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम कम्युनिटी की मजबूती और पहुंच का लाभ उठाया गया.

यह भी पढ़ें: 45 मिनट डाउन रहने के बाद रिस्‍टोर हो गया गूगल का सर्वर, परेशान रहे यूजर्स

नई शुरूआत फिल्म का निर्माण वंडरमैन थॉम्पसन ने किया है. यह कैंपेन प्रिंट, डिजिटल और टेलिविजन पर चलाया जाएगा. पिछले कुछ महीनों में फेसबुक ने छोटे कारोबार को आर्थिक घाटे से उबारने के लिए कई कदम उठाए हैं. फेसबुक ने 100 मिलियन डॉलर की ग्रांट के हिस्से के तौर पर 4.3 मिलियन डॉलर के अनुदान की घोषणा छोटे कारोबारियों की मदद देने के लिए की है. फेसबुक इंडस्ट्री में महत्वपूर्ण ऑनलाइन स्किल प्रोग्राम चलाकर कोरोना महामारी के दौरान छोटे कारोबारियों को लगातार मदद मुहैया करा रही है.

सोशल मीडिया के इस दिग्गज प्लेटफॉर्म का नया फ्लैगशिप स्किलिंग प्रोग्राम बूस्ट विद फेसबुक लोगों के पास हिंदी और अंग्रेजी में फेसबुक लाइव के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है. कंपनी ने हाल ही में हिंदी और अंग्रेजी में लोकल एसएमबी गाइड लॉन्च की है, जिससे मदद लेकर छोटे कारोबारियों ने अपने बिजनेस को ऑनलाइन आगे बढ़ाया है. इस सुविधा का लाभ भारत में 9 मिलियन से ज्यादा छोटे कारोबारियों ने उठाया है. एफबी का एडवरटाइजर विंटेज प्रोग्राम का फोकस युवा कारोबारियों को बिजनेस की नई स्किल सिखाना है.

यह भी पढ़ें: Flipkart ने भारतीय बाजार में पेश किए NOKIA के लैपटॉप, 18 दिसंबर से होगी प्री-बुकिंग

फेसबुक की ओर से इस पर केंद्रित वेबिनार भी आयोजित किए हैं. कंपनी ने इस साल 3000 से ज्यादा बिजनेस को नई स्किल प्रदान की है. देश में छोटे कारोबार के विकास का इकोसिस्टम बनाने के लिए कंपनी ने वीसी बेस्ड इनक्यूबेटर प्रोग्राम शुरू किया है, जिसकी वेंचर कैपिटल फंड से साझेदारी है. यह कार्यक्रम वर्चुअल भी चलाया जा रहा है. अब तक फेसबुक ने 7 वेंचर कैपिटल फंड्स से साझेदारी की है.

First Published : 16 Dec 2020, 08:21:48 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.