logo-image

45 मिनट डाउन रहने के बाद रिस्‍टोर हो गया गूगल का सर्वर, परेशान रहे यूजर्स

गूगल के यूट्यूब, जीमेल, गूगल मैप्स और गूगल ड्राइव सहित दूसरे सर्विस सोमवार को कुछ समय के लिए अचानक डाउन हो गए. करीब 45 मिनट तक सर्वर डाउन रहा और फिर रिस्‍टोर हो गया. सर्वर डाउन होने से दुनियाभर के यूजर परेशान रहे.

Updated on: 14 Dec 2020, 08:10 PM

नई दिल्ली:

गूगल के यूट्यूब, जीमेल, गूगल मैप्स और गूगल ड्राइव सहित दूसरे सर्विस सोमवार को कुछ समय के लिए अचानक डाउन हो गए. करीब 45 मिनट तक सर्वर डाउन रहा और फिर रिस्‍टोर हो गया. सर्वर डाउन होने से दुनियाभर के यूजर परेशान रहे. करोड़ों की संख्या में देश-दुनिया के यूजर्स ईमेल भेजने के लिए जीमेल यूज करते हैं. इसके अलावा करोड़ों यूजर यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं.

सर्वर डाउन होने से जीमेल, गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्स, गूगल चैट, गूगल मीट, गूगल वॉइस, गूगल कैलेंडर, गूगल ड्राइव, गूगल शीट्स, गूगल स्लाइड्स, गूगल साइट्स, गूगल ग्रुप्स, क्लासिक हैंगआउट्स, करेंट्स, गूगल फॉर्म्स, गूगल क्लाउड सर्च, गूगल कीप और गूगल टास्क, एडमिन कंसोल, गूगल एनालिटिक्स, एप मेकर, गूगल मैप्स, ब्लॉगर, गूगल सिंक फॉर मोबाइल और क्लासरूम आदि ऐप्‍स प्रभावित रहे. 

सर्वर डाउन होने के बाद जीमेल ने ट्विटर पर यूज़र से पूछा, "क्या आप कुछ और जानकारी साझा कर सकते हैं कि आपके जीमेल अकाउंट के साथ क्या हो रहा है. आप जीमेल कैसे चला रहे हैं (एंड्रॉयड, आइआईओएस या ब्राउज़र पर)? हम हम मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे.

सर्वर डाउन होने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने शिकायतों की झड़ी लगा दी. इस बीच यूट्यूब ने आधिकारिक रूप से गड़बड़ी की पुष्‍टि की और कहा, हमें मालूम है कि अभी आप लोगों में से कइयों को यूट्यूब चलाने में परेशानियों से जूझना पड़ रहा है. हमारी टीम जानती है और इसे देख रही है. जैसे ही हमारे पास और सूचना आएगी हम आपको यहां अपडेट देंगे. बाद में यूट्यूब की ओर से जानकारी दी गई कि गड़बड़ी को दुरुस्‍त कर लिया गया है और अब यह काम कर रहा है.