News Nation Logo

चीन की गेमिंग इंडस्‍ट्री पर APPLE ने की स्‍ट्राइक, 30 हजार ऐप्‍स को लेकर की यह कार्रवाई

चाइनीज ऐप स्टोर (iOS Store in China) से एप्पल ने करीब 29,800 से ज्यादा ऐप्स रिमूव कर दिया है. इनमें से 26 हजार से ज्यादा ऐप्स गेमिंग के हैं. चीनी अथॉरिटी द्वारा बिना लाइसेंस प्राप्त किए गए ऐप्स को लेकर एप्पल ने यह कार्रवाई की है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 03 Aug 2020, 04:31:42 PM
apple

चीन की गेमिंग इंडस्‍ट्री पर APPLE ने की स्‍ट्राइक, की यह कार्रवाई (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

चाइनीज ऐप स्टोर (iOS Store in China) से एप्पल (Apple) ने करीब 29,800 से ज्यादा ऐप्स रिमूव कर दिया है. इनमें से 26 हजार से ज्यादा ऐप्स गेमिंग के हैं. चीनी अथॉरिटी द्वारा बिना लाइसेंस प्राप्त किए गए ऐप्स को लेकर एप्पल ने यह कार्रवाई की है. हालांकि, अभी तक एप्‍पल की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. जुलाई के पहले सप्ताह में एप्‍पल ने 2,500 से ज्यादा टाइटल्स को अपने ऐप स्टोर से ह​टा दिया था. इन ऐप्स की लिस्ट में Zynga और Supercell जैसे डेवलपर्स के गेमिंग ऐप्स भी थे.

यह भी पढ़ें : अब iPhone 2020 इस दिन होगा लॉन्च, Apple ने दी जानकारी

लंबे समय से चीन की सरकार गेमिंग इंडस्ट्रीज (Gaming Industry in China) पर सख्त नियामों को लागू करने पर जोर देती रही हैं. जो ​गेमिंग ऐप्स इन-ऐप की खरीदारी की सुविधा देते हैं, उनकी अप्रुवल प्रोसेस बेहद जटिल है. यही कारण है कि चीन के गेमिंग ऐप डेवलपर्स के लिए बड़ी समस्‍या खड़ी हो गई है. बता दें कि चीन इस समय दुनिया की गेमिंग इंडस्‍ट्री का हब बना हुआ है.

एप्पल की इस कार्रवाई से छोटे और मध्यम स्तर के डेवलपर्स सर्वाधिक प्रभावित होंगे. अब बिजनेस लाइसेंस प्राप्त करने की जटिलताओं के चलते चीन में iOS गेमिंग इंडस्ट्री को भारी नुकसान हो रहा है.

यह भी पढ़ें : आईफोन 12 के लिए एलजी डिस्प्ले करेगी ओएलईडी स्क्रीन की आपूर्ति

एक रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी 2020 में एप्पल ने अपने ऐप स्टोर के बैक स्टेज रिव्यू पेज पर एक मैसेज अपडेट किया था, जिसमें कहा गया था कि चीन के कानून के तहत इन ऐप्स को 'जनरल ए​डमिनिस्ट्रेशन ऑफ प्रेस एंड पब्लिशिंग हाउस' से लाइसेंस लेना अनिवार्य है. इसी को ध्यान में रखते हुए आप 30 जून 2020 तक इस लाइसेंस को उपलब्ध कराएं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Aug 2020, 04:31:42 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.