logo-image

अब पीडीएफ फाइल पढ़ने का झंझट हुआ खत्म, AI एक चुटकी में करेगा ऐसे काम

आप एक बार में 100 पेज की पीडीएफ पढ़ सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसे हो सकता है तो चलिए आपको हम विस्तार से समझाते हैं.

Updated on: 21 Feb 2024, 07:49 PM

नई दिल्ली:

अगर हम आपसे कहें कि अब हम पीडीएफ से बात कर सकते हैं तो क्या आप हमारी बात पर यकीन करेंगे? जी हां, पीडीएफ जिसमें कई पेज होते हैं. दरअसल, Adobe एक नया टूल लेकर आ रहा है, जिसके जरिए हम पीडीएफ को आसानी से पढ़ और इंटरैक्ट कर सकते हैं. इसे एआई असिस्टेंट कहा जा रहा है. यह रीडर और एक्रोबैट में एक नया जेनरेटिव एआई संचालित इंजन है. इसके आने के बाद आपको लंबी पीडीएफ पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इसका मतलब है कि आप एक बार में 100 पेज की पीडीएफ पढ़ सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसे हो सकता है तो चलिए आपको हम विस्तार से समझाते हैं.

ये भी पढ़ें- जीमेल भर गया है...सभी मेल एक साथ करना चाहते हैं डिलीट, तो अपनाएं ये आसान सा टिप्स

कैसे काम करेगा ये टूल?

अगर मान लीजिए आपके पास 100 पन्नों की एक पीडीएफ फाइल है और आपके पास उसे पूरा पढ़ने का समय नहीं है. ऐसे में AI आपकी मदद करेगा और 100 पन्नों का सारांश तैयार करेगा. यानी 100 पेज की कहानी आपको चंद सेकेंड में पता चल जाएगी. यदि आपके पास पीडीएफ के संबंध में कोई प्रश्न है तो आप पूछ सकते हैं और यह आपको आसानी से उत्तर देगा। इस संबंध में डॉक्यूमेंट क्लाउड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अभिज्ञान मोदी ने कहा कि जेनरेटिव एआई पीडीएफ के अंदर आवश्यक जानकारी ढूंढेगा और आपके सामने रखेगा। रीडर और एक्रोबैट में एआई सहायक लंबे दस्तावेज़ों को संपादित करना आसान बना सकता है.

ये भी पढ़ें- अभी नहीं तो कभी नहीं...इंस्टाग्राम से घर बैठे कमा सकते हैं पैसे, जानिए ये आसान सा टिप्स

मार्केट में कब आएगा सामने

आपको बता दें कि एआई असिस्टेंट फिलहाल बीटा टेस्टिंग में है. लॉन्च के बाद, यह नए ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन प्लान के जरिए एआई असिस्टेंट तक पहुंच प्रदान करेगा. हालांकि, Adobe ने अभी तक कीमत का खुलासा नहीं किया है. फिलहाल, नए एआई असिस्टेंट फीचर एक्रोबैट स्टैंडर्ड और प्रो इंडिविजुअल और टीम्स सब्सक्रिप्शन प्लान के लिए बीटा में डेस्कटॉप और वेब पर अंग्रेजी में एवलेवल हैं. अगले कुछ हफ्तों में रीडर डेस्कटॉप ग्राहकों के लिए अंग्रेजी में सुविधाएं आ जाएंगी.

ये भी पढ़ें- जल्द आ रहा है सबसे सस्ता iPhone! जानें इसके फीचर्स और लॉन्चिंग डेट