logo-image

जीमेल भर गया है...सभी मेल एक साथ करना चाहते हैं डिलीट, तो अपनाएं ये आसान सा टिप्स

क्या आप भी जीमेल पर आने वाले मेल से परेशान हैं और इतने सारे मेल आए हैं कि आप उन्हें डिलीट करने की सोच रहे हैं लेकिन कर नहीं पा रहे हैं क्योंकि ऐसे मेल एक नहीं बल्कि कई हजार हैं. तो क्या आप सभी मेल को एक झटके में डिलीट करना चाहते हैं?

Updated on: 19 Feb 2024, 08:27 AM

नई दिल्ली:

क्या आप भी जीमेल पर आने वाले मेल से परेशान हैं और इतने सारे मेल आए हैं कि आप उन्हें डिलीट करने की सोच रहे हैं लेकिन कर नहीं पा रहे हैं क्योंकि ऐसे मेल एक नहीं बल्कि कई हजार हैं. तो क्या आप सभी मेल को एक झटके में डिलीट करना चाहते हैं? अगर आप हां तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे चुटकियों में सभी मेल को डिलीट किया जा सकता है. आपको हम स्टेप बाई स्टेप बताएंगे कि कैसे ये मेल को डिलीट किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- जल्द आ रहा है सबसे सस्ता iPhone! जानें इसके फीचर्स और लॉन्चिंग डेट

एक साथ मेल कैसे डिलीट करें

जीमेल की इनबॉक्स जब फूल हो जाती है, तो आपको अपने ईमेल को मैनेज करने में प्रॉब्लम होती है. बहुत सारे ईमेल एक साथ डिलीट करने के लिए निम्नलिखित कदम अपनाए जा सकते हैं. तो सबसे पहले आपको  गूगल इनबॉक्स में लॉग इन करना होगा. इसके बाद आपको पने जीमेल अकाउंट लॉगिन करने के बाद इनबॉक्स के ऑप्शन पर जाना होगा. इनबॉक्स में पहुंचने के बाद, उन सभी ईमेल का चयन करें जिन्हें आप डिलीट करना चाहते हैं. सेलेक्ट ईमेल के ऊपरी सीन पर क्लिक करें और "डिलीट" बटन पर क्लिक करें. आप एक बार में कई ईमेल डिलीट करने के लिए एक साथ चयनित ईमेलों को हटा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अभी नहीं तो कभी नहीं...इंस्टाग्राम से घर बैठे कमा सकते हैं पैसे, जानिए ये आसान सा टिप्स

ऐसे में आप जीमेल हो जाएगा साफ

इनबॉक्स से वास्तविक रूप से डिलीट किए गए ईमेल अब "बिन" में चले जाएंगे. इन्हें अंतिम रूप से स्थायी रूप से हटाने के लिए, "बिन" फ़ोल्डर में जाएं और "सभी डिलीट करें" या "इमेल खाते से हटाएं" ऑप्शन का उपयोग करें. आप अपने जीमेल अकाउंट के लिए ऑटोमेटिक ईमेल साफ करने के लिए नियम भी सेट कर सकते हैं. इसे सेट करने के लिए, "सेटिंग्स" पर क्लिक करें, फिर "फिल्टर और ब्लॉक" या "फिल्टर" टैब पर जाएं, और अपने ईमेल की आवश्यकताओं के लिए नियम बनाएं. इन सरल कदमों का पालन करके, आप अपने जीमेल इनबॉक्स को आसानी से साफ कर सकते हैं और समय की बचत कर सकते हैं.