News Nation Logo
Banner

Jio Meet शुरू होने के कुछ ही दिन के भीतर 50 लाख डाउनलोड हुए: मुकेश अंबानी

देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि भारत की सबसे पहली क्लाउड-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट को शुरू होने के कुछ ही दिनों के भीतर 50 लाख लोगों ने डाउनलोड कर लिया.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 15 Jul 2020, 04:57:40 PM
Mukesh Ambani

Jio Meet शुरू होने के कुछ ही दिन के भीतर 50 लाख डाउनलोड हुए (Photo Credit: File Photo)

मुंबई:

देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने बुधवार को कहा कि भारत की सबसे पहली क्लाउड-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट को शुरू होने के कुछ ही दिनों के भीतर 50 लाख लोगों ने डाउनलोड कर लिया. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस सप्ताह के शुरू में वीडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा देने वाली ऐप जियोमीट को बाजार में उतारा था. इसमें असीमित मुफ्त कॉल की सुविधा दी गई है. इसे विरोधी कंपनी जूम के समक्ष शुल्क युद्ध के तौर पर देखा जा रहा है. जियो मीट की यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज, मैकओएस और वेब पर उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें : Reliance Industries 43rd AGM: रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा खरीदेगा Google, गूगल के सहयोग से बनाएंगे सस्ते 4G-5G फोन

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 43वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुये मुकेश अंबानी ने कहा कि जियोमीट को जारी करने के कुछ दिन के भीतर ही 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं ने डाउनलोड किया है. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक जियोमीट 100 भागीदारों के साथ एचडी ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधा देती है. इसमें स्क्रीन शेयरिंग और बैठक की समयसारिणी जैसे फीचर भी उपलब्ध हैं.

मुकेश अंबानी ने कहा, कोरोना वायरस मानव इतिहास का सबसे बड़ा संकट है और संकट के समय कई बड़े अवसर सामने आते हैं. उन्होंने कहा कि यह साल रिलायंस के लिए रिकॉर्ड प्रदर्शन का साल रहा है. रिलायंस सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट भरने वाली कंपनी है. इसके अलावा रिलायंस देश में सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है.

मुकेश अंबानी ने AGM में गूगल के साथ करार करने का ऐलान करते हुए कहा, गूगल रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में स्ट्रेटेजिक पार्टनर होगा. 7.7 फीसदी हिस्से के लिए गूगल निवेश करेगा. जियो प्लेटफॉर्म्स में गूगल 33,737 करोड़ रुपये में 7.7 फीसदी हिस्सा खरीदेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी का पूंजी जुटाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है और कंपनी अब पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो गई है. जियो प्लेटफॉर्म्स में अबतक 14 निवेशक निवेश कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें : मुकेश अंबानी ने किया 5G सॉल्यूशन का ऐलान, पीएम मोदी के विजन को किया समर्पित

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने स्वदेशी 5G सॉल्यूशन डेवलप किया है. उन्‍होंने 5G सॉल्यूशन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को समर्पित करते हुए कहा, 5G सॉल्यूशन का एक्सपोर्ट किया जाएगा और भारत में वर्ल्ड क्लास 5जी सर्विस लाएंगे. 5G नेटवर्क के जरिए रिमोट हेल्थ नेटवर्क में सुधार आएगा.

First Published : 15 Jul 2020, 04:57:40 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो