logo-image

Reliance Industries 43rd AGM: रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा खरीदेगा Google, गूगल के सहयोग से बनाएंगे सस्ते 4G-5G फोन

Reliance Industries 43rd AGM: मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना मानव इतिहास का सबसे बड़ा संकट है और संकट के समय कई बड़े अवसर सामने आते हैं. अंबानी ने कहा कि जियो मीट को अबतक करीब 50 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं.

Updated on: 15 Jul 2020, 03:00 PM

मुंबई:

Reliance Industries 43rd AGM: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने आज यानि बुधवार को रिलायंस (RIL) की सालाना आम बैठक (एजीएम) को संबोधित किया. बता दें कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम पहली बार ऑनलाइन हुई. मुकेश अंबानी ने 43वीं सालाना आम बैठक में सभी शेयरधारकों का स्वागत किया. उन्होंने एजीएम में मौजूद सभी डायरेक्टर्स का भी स्वागत किया.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने बैंकों के लिए कही ये डराने वाली बात

जियो मीट को अबतक करीब 50 लाख लोग कर चुके हैं डाउनलोड

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस मानव इतिहास का सबसे बड़ा संकट है और संकट के समय कई बड़े अवसर सामने आते हैं. अंबानी ने कहा कि कंपनी की जियो मीट (JioMeet) को अबतक करीब 50 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि यह साल रिलायंस के लिए रिकॉर्ड प्रदर्शन का साल रहा है. उन्होंने कहा कि रिलायंस सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट भरने वाली कंपनी है. इसके अलावा रिलायंस देश में सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है.

यह भी पढ़ें: डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर मिलेगा डिस्काउंट

रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में स्ट्रेटेजिक पार्टनर होगा गूगल
मुकेश अंबानी ने AGM में गूगल के साथ करार का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि गूगल रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में स्ट्रेटेजिक पार्टनर होगा. 7.7 फीसदी हिस्से के लिए गूगल निवेश करेगा. जियो प्लेटफॉर्म्स में गूगल 33,737 करोड़ रुपये में 7.7 फीसदी हिस्सा खरीदेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी का पूंजी जुटाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है और कंपनी अब पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो गई है. जियो प्लेटफॉर्म्स में अबतक 14 निवेशक निवेश कर चुके हैं.

5G सॉल्यूशन का एक्सपोर्ट किया जाएगा
मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने पूरी तरह से स्वदेशी 5G सॉल्यूशन डेवलप किया है. उन्होंने कहा कि 5G सॉल्यूशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को समर्पित है. मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G सॉल्यूशन का एक्सपोर्ट किया जाएगा और भारत में वर्ल्ड क्लास 5जी सर्विस लाएंगे. 5G नेटवर्क के जरिए रिमोट हेल्थ नेटवर्क में सुधार आएगा.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 की वजह से दूसरी छमाही में सोने की उपभोक्ता मांग कमजोर रहेगी, WGC की रिपोर्ट

जियो फाइबर से 10 लाख से ज्यादा घर जुड़े
उन्होंने कहा कि जियो फाइबर से 10 लाख से ज्यादा घर जुड़े हैं. कंपनी ने वीडियो और ऑडियो के लिए जियो ग्लासेस (Jio Glasses) लॉन्च किया है.

कोरोना काल में कंपनी ने 200 शहरों में शुरू हुआ जियो मार्ट
कोरोना काल में कंपनी ने 200 शहरों में जियो मार्ट को शुरू किया है. ग्राहक, किराना स्टोर्स और प्रोड्यूसर्स के लिए जियो मार्ट को शुरू किया गया है.

गूगल के सहयोग से बनाएंगे सस्ते 4G-5G फोन
मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल के साथ मिलकर सस्ता 4G-5G फोन बनाएंगे. उन्होंने कहा कि गूगल के सहयोग से स्मार्टफोन बनाया जाएगा.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

2 हजार रुपये के करीब पहुंचा रिलायंस का शेयर
रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. बुधवार के कारोबार में रिलायंस का शेयर करीब 2.5 फीसदी मजबूत होकर 2,000 रुपये के करीब पहुंच गया है. बता दें कि मंगलवार को शेयर 1917 रुपये पर बंद हुआ था. 23 मार्च को 52 हफ्तों के निचले स्तर 867 रुपये से शेयर में करीब 125 फीसदी की तेजी आ चुकी है.