News Nation Logo
Banner

क्या वोट नहीं डालने पर बैंक खाते से कटेंगे 350 रुपये? जानिए क्या है सच्चाई

खबर में दावा किया जा रहा है कि 2024 के आम चुनाव में जो भी वोटर अपना वोट डालने नहीं जाएगा, चुनाव आयोग उसके बैंक खाते से 350 रुपए काट लेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 05 Dec 2021, 08:55:53 PM
Viral News

Viral News (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:  

देश के पांच राज्यों में चुनाव की तैयारी पूरी जोरो शोरों के साथ चल रही है. भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत सभी दल चुनावी माहौल को अपने पक्ष में करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. वहीं, चुनाव आयोग की ओर से हर बार मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील भी की जाती है. लेकिन इस बार एक खबर काफी वायरल हो रही है. खबर में दावा किया जा रहा है कि जो भी चुनाव में वोट नहीं डालेगा, उसके बैंक खाते से चुनाव आयोग 350 रुपए काट लेगा. सोशल मीडिया पर एक्टिव यूजर्स इस खबर पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं इस वायरल मैसेज का सच.

यह खबर भी पढ़ें- खुशखबरी: अब 60 पैसे में एक किमी चलेगी आपकी कार, मोदी सरकार की घोषणा!

 

दरअसल, खबर में दावा किया जा रहा है कि 2024 के आम चुनाव में जो भी वोटर अपना वोट डालने नहीं जाएगा, चुनाव आयोग उसके बैंक खाते से 350 रुपए काट लेगा. खबर में कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग ने वोट न डालने वाले मतदाताओं पर शिकंजा कसने के लिए यह कदम उठाया है. बताया गया है कि वोट न डालने वाले की पहचान आधारकार्ड के जरिए की जाएगी. आधार कार्ड से लिंक उनके बैंक खाते से यह रकम काटी जाएगी. दावा तो यह भी कहा गया है कि चुनाव आयोग से इसके लिए कोर्ट से भी मंजूरी ले ली है. 

यह भी पढ़ें : Omicron से खौफ के बीच 50 फीसदी लोगों को लगे वैक्सीन के दोनों डोज, जानिए डिटेल्स   


यह खबर जहां सोशल मीडिया पर एक्टिव यूजर्स को भ्रमित कर रही थी, वहीं PIB फैक्ट चेक के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से इसको फर्जी बताया गया है. पीआईपी की ओर से कहा गया कि लोकसभा चुनाव में वोट न डालने वाले वोटर्स के खाते से चुनाव आयोग द्वारा कोई रकम नहीं काटी जाएगी. कहा गया कि चुनाव आयोग की ओर न तो कोई ऐसा फैसला लिया गया है और न  ही ऐसा होने जा रहा है. लिहाजा ऐसी खबर से बचना चाहिए.

First Published : 05 Dec 2021, 08:55:53 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.