logo-image

Omicron से खौफ के बीच 50 फीसदी लोगों को लगे वैक्सीन के दोनों डोज, जानिए डिटेल्स   

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, भारत में 84.8 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को पहली खुराक दी गई है. मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा, बधाई भारत. यह बहुत गर्व का क्षण है क्योंकि 50 फीसदी से अधिक आबादी को अब पूरी तरह से टीका लगाया गया.

Updated on: 05 Dec 2021, 02:42 PM

highlights

  • भारत में अब तक कुल 1 अरब 27 करोड़ 61 हजार लोगों को वैक्सीन डोज दी गई
  • भारत में 84.8 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को पहली खुराक दी गई
  • ओमीक्रॉन की दस्तक भारत में भी पहुंच चुकी है, अब पांच केस सामने

नई दिल्ली:

ओमीक्रॉन की दस्तक भारत में भी पहुंच चुकी है. अब तक पांच केस भी सामने आ चुके हैं, लेकिन इस बीच एक राहतभरी खबर भी सामने आ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को कहा कि भारत की 50 प्रतिशत से अधिक योग्य वयस्क आबादी को कोविड​​​-19 के खिलाफ दोनों टीके लग चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि भारत में अब तक कुल 1 अरब 27 करोड़ 61 हजार लोगों को वैक्सीन डोज दी जा चुकी है. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली में ओमीक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला, भारत में अब तक 5 केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, भारत में 84.8 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को पहली खुराक दी गई है. मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा, बधाई भारत. यह बहुत गर्व का क्षण है क्योंकि 50 फीसदी से अधिक योग्य आबादी को अब पूरी तरह से टीका लगाया गया है. हम एक साथ COVID-19 के खिलाफ लड़ाई जीतेंगे. इस दौरान 24 घंटे में 1,04,18,707 टीके लगाए गए हैं. इसके साथ ही देश में 127.61 करोड़ से अधिक लोगों को COVID-19 वैक्सीन खुराक दी जा चुकी है. स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को पहले चरण में टीका लगाने के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था. फ्रंट लाइन वर्कर्स (FLWs) का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था. देश में 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया. सरकार ने तब 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया.