News Nation Logo
Breaking
Banner

दिल्ली में ओमीक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला, भारत में अब तक 5 केस

एयर अरबिया का एक विमान 95 यात्रियों को लेकर आज नागपुर पहुंचा. इन सभी यात्रियों का एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट हुआ. जल्द ही इनके रिपोर्ट सामने आएंगे. सभी यात्रियों को होम क्वारंटाइन नियम का पालन करना होगा. नागपुर नगर निगम के उपायुक्त ने यह जानकारी दी है.  

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 05 Dec 2021, 12:19:08 PM
Omicron

Omicron (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • ओमीक्रॉन वेरिएंट का खतरा अब दिल्ली तक पहुंचा
  • खुद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस मामले की पुष्टि की
  • 17 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया

नई दिल्ली:  

ओमीक्रॉन का खतरा अब दिल्ली तक पहुंच चुका है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी ओमीक्रॉन (Omicron) का पहला मरीज मिला है. इस बात की पुष्टि खुद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की है. ये व्यक्ति अफ्रीकी देश तंजानिया से भारत आया था. इस व्यक्ति के संपर्क में आए 6 लोगों के सैंपल का भी जीनोम सीक्वेंसिंग कराया गया था. सत्येंद्र जैन ने रविवार को बताया, "अब तक, कोविड-19 के लिए पॉजिटिव परीक्षण करने वाले 17 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से 12 नमूनों के लिए जीनोम अनुक्रमण किया गया है. बारह नमूनों में से एक में ओमीक्रॉन वेरिएंट था.  उन्होंने कहा, "ओमीक्रॉन से प्रभावित देशों से सभी उड़ानें रोक दी जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें : Omicron लाएगा जनवरी-फरवरी में Corona की तीसरी लहर, एक्सपर्ट का बड़ा दावा

तंजानिया के इस मरीज के साथ ही भारत में अब कोरोना के ओमीक्रॉन वेरिएंट के 5 मरीज हो चुके हैं. इनमें से दो कर्नाटक, एक गुजरात और एक महाराष्ट्र से हैं.फिलहाल 16 रोगी ओमीक्रॉन होने के संदेह में एलएनजेपी अस्पताल में निगरानी में है.  इस सप्ताह की शुरुआत में  कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. इससे पहले दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन से लौटे डोंबिवली निवासी का शनिवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता चला था. यह महाराष्ट्र में पहला और भारत में चौथा ओमिक्रॉन मामला था. इससे पहले गुजरात में एक और कर्नाटक में दो ओमीक्रॉन मामले की पुष्टि हुई थी. वहीं जिम्बाब्वे से यात्रा करने वाले 72 वर्षीय का गुजरात के जामनगर में कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के लिए पॉजिटिव पाया गया, जबकि दक्षिण अफ्रीका से लौटे और बिना किसी यात्रा इतिहास वाले व्यक्ति को कर्नाटक में ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया.

नागपुर में एयर अरेबिया फ्लाइट के 95 यात्रियों के कोविड टेस्ट का इंतजार

एयर अरबिया का एक विमान 95 यात्रियों को लेकर आज नागपुर पहुंचा. इन सभी यात्रियों का एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट हुआ. जल्द ही इनके रिपोर्ट सामने आएंगे. सभी यात्रियों को होम क्वारंटाइन नियम का पालन करना होगा. नागपुर नगर निगम के उपायुक्त ने यह जानकारी दी है.

First Published : 05 Dec 2021, 11:37:58 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.