logo-image

Fact Check : क्या रेलवे ने 1.5 लाख वैकेंसी की भर्ती परीक्षा रद्द कर दी?, जानें सच

रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से निकाली गई 1.5 लाख वैकेंसी पर को लकेर सोशल मीडिया पर उसकी परीक्षा रद्द करने की खबर वायरल हो रही है. इस खबर में क्या है सच्चाई जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर.

Updated on: 22 Sep 2020, 09:38 AM

नई दिल्ली:

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की ओर से कुछ दिन पहले 1.5 लाख वैकेंसी निकालने का ऐलान किया है. इन सब के बीच सोशल मीडिया पर खबर वायरल होने लगी कि इस भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. वायरल न्यूज में दावा किया जाने लगा कि केंद्र सरकार इन भर्ती परीक्षा पर रोक लगा दी है. सोशल मीडिया कई प्लेटफार्म पर कई अफवाहें तेजी से फैल रही हैं. इस दावे की सच्चाई का पता पीआईबी ने लगाया है.

यह भी पढ़ें : Parliament Live : सस्पेंड 8 सांसदों का संसद परिसर में रातभर से धरना जारी

इस दावे की सच्चाई का पता लगाते हुए पीआईबी ने इसे फर्जी पाया. PIB ने ट्वीट पर जानकारी दी है एक न्यूज़पेपर हैडलाइन में यह दावा किया जा रहा है कि रेलवे द्वारा 1.5 लाख पदों पर भर्ती के लिए 15 दिसंबर से आयोजित की जा रही परीक्षाएं रद्द कर दी गईं हैं. PIB Fact Check में पाया कि यह दावा फर्जी है और हैडलाइन को बदल गिया गया है. रेल मंत्रालय ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है.

यह पढ़ें : कंगना के ऑफिस पर BMC की कार्रवाई पर आज बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई

बता दें कि पिछले दिनों रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की ओर से निकले 1.5 लाख वैकेंसी की परीक्षा तिथि घोषित हो गई और इस घोषणा के अनुसार इस साल 15 दिसंबर से ये परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. रेलवे तीन श्रेणियों में 1.40 लाख पदों पर रेलवे 15 दिसंबर से भर्ती शुरू करेगा. इस संबंध में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने एक बयान में कहा था कि रेलवे करीब 1.40 लाख पदों पर भर्ती के लिये 15 दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराना शुरू करेगा.