logo-image

Fact Check: बोर्ड परीक्षाओं में पास होने के लिए चाहिए अब सिर्फ 23 फीसदी अंक, जानिए सच्चाई

सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहे एक ताजा पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अब पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक को घटाकर 23 प्रतिशत कर दिया गया है.

Updated on: 21 Jan 2021, 08:38 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण देशभर के सभी स्कूल-कॉलेज (School-College) बंद रहे. हालांकि, देश में कोरोनावायरस के मौजूदा हालातों को देखते हुए धीरे-धीरे स्कूल खुलने लगे हैं. इसी के साथ देशभर के तमाम शिक्षा बोर्ड, परीक्षाओं की तारीखों की भी घोषणा करने लगी हैं. परीक्षाओं के नजदीक आते ही सोशल मीडिया पर तरह-तरह के पोस्ट वायरल हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Fact Check: गृह मंत्रालय का आदेश, देशभर में फिर बंद होंगे स्कूल-कॉलेज?

ताजा मामला बोर्ड परीक्षाओं में पासिंग मार्क्स से जुड़ा हुआ है. बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) में पास होने के लिए न्यूनतम 33 फीसदी अंक जरूरी होते हैं. यदि कोई छात्र 33 फीसदी अंक प्राप्त नहीं कर पाता तो उसे फेल कर दिया जाता है. सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहे एक ताजा पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अब पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक को घटाकर 23 प्रतिशत कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: कोरोना वैक्सीन लगने के बाद 40 छात्रों की तबीयत बिगड़ी?

PIB Fact Check ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे को फर्जी बताया है. PIB Fact Check ने ट्वीट कर लिखा, ''सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं की 2021, बोर्ड परीक्षा में अब पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक को घटाकर 23 प्रतिशत कर दिया गया है. यह दावा फर्जी है. शिक्षा मंत्रालय ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.''