logo-image

Fact Check: गृह मंत्रालय ने दिए आदेश, देशभर में फिर बंद होंगे स्कूल-कॉलेज?

वायरल तस्वीरों में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने चौंकाने वाला फैसला करते हुए देशभर के सभी स्कूल-कॉलेजों को तुरंत बंद करने का आदेश दिया है.

Updated on: 19 Jan 2021, 11:37 AM

नई दिल्ली:

देशभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से कई महीनों तक स्कूल और कॉलेज समेत तमाम शिक्षण संस्थान बंद रहे. हालांकि, कोरोनावायरस के मौजूदा असर देखते हुए धीरे-धीरे स्कूल खोले जा रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल होने लगीं, जिनमें ऐसा दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने एक बार फिर देशभर के सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने के आदेश दे दिए हैं.

ये भी पढ़ें- Fact Check: कोरोना वैक्सीन लगने के बाद 40 छात्रों की तबीयत बिगड़ी?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और एक हिंदी समाचार चैनल की एंकर दिखाई दे रही हैं. इनके साथ ही तस्वीरों में गृह मंत्रालय के दावों को भी देखा जा सकता है, जिसमें कहा जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने चौंकाने वाला फैसला करते हुए देशभर के सभी स्कूल-कॉलेजों को तुरंत बंद करने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: प्री-बोर्ड में पास हुए तभी मिलेगा एडमिट कार्ड? जानें सच

PIB Fact Check की पड़ताल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ये सभी दावे झूठे साबित हुए हैं. PIB Fact Check ने इन तस्वीरों को Morphed यानि बनावटी बताते हुए फर्जी बताया है. PIB Fact Check ने ट्विटर पर लिखा, ''यह दावा फर्जी है. गृह मंत्रालय ने स्कूल-कॉलेजों को बंद करने से संबंधित ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है.''