logo-image

क्या ट्राई मोबाइल टॉवर लगाने वाले को प्रतिमाह दे रही वेतन? जानें पूरा सच  

सोशल मीडिया पर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं. यह दावे फेक न्यूज को बढ़ावा देते हैं. इससे आम जनता के बीच भ्रामक संदेश का संचार होता है.

Updated on: 03 Aug 2022, 03:16 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं. यह दावे फेक न्यूज को बढ़ावा देते हैं. इससे आम जनता के बीच भ्रामक संदेश का संचार होता है. इस बीच टेलीकॉम एथॉरिटी आफ इंडिया यानि ट्राई कंपनी का नाम लेकर एक ऐसा मैसेज सामने आया है, जिसमें कहा जा रहा है कि कंपनी लोगों को प्रतिमाह वेतन किराया और अग्रिम भुगतान प्रदान कर रही है. इसके लिए लोगों को एक रिफडेबल अमाउंट 5 हजार से दस हजार ​रुपये जमा कराना होगा. पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने जब मैसेज की पड़ताल की तो पता चला कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी हैं. पीआईबी ने बताया कि ट्राई की ओर से इस तरह का कोई पत्र सामने नहीं आया है. उसने ट्विटर पर शेयर किए लेटर को पूरी तरह से फर्जी बताया है. इसके लिए 5,000-10,000 रुपये के​ लिए पहले ही भुगतान करना होगा, ये रकम वापस होगी. 

इस फेक संदेश को फैलाने के लिए ट्वीटर पर एक लेटर जारी किया गया है. पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह के फर्जी संदेशों से दूर रहने की आवश्यकता है. इसके जरिए आम जनता से पैसे मांगे जा रहे हैं. लोग फर्जीवाड़े का शिकार हो रहे हैं. पीआईबी का कहना है कि इस तरह का कोई संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता है तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. ट्विटर पर @PIB Fact check पर जाना होगा.