logo-image

Fact Check : क्या खाली सिरिंज से लगाई जा रही है कोरोना की वैक्सीन? जानें सच

कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में टीकाकरण अभियान भी तेज कर दिया गया है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स को सिरिंज से दवा देते हुए दिखाया जा रहा है.

Updated on: 30 Apr 2021, 04:15 PM

highlights

  • देश में कोरोना का कहर लगातार जारी है
  • कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में टीकाकरण अभियान भी तेज कर दिया गया है
  • एक वीडियो में एक शख्स को सिरिंज से दवा देते हुए दिखाया जा रहा है

नई दिल्ली:

देश में कोरोना का कहर लगातार जारी है. वहीं, कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में टीकाकरण अभियान भी तेज कर दिया गया है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स को सिरिंज से दवा देते हुए दिखाया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि, शख्स को वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन बताया जा रहा है कि उस शख्स को नर्स ने वैक्सीन दी ही नहीं है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो इंडिया का है. जिसमें कहा जा रहा है कि  भारत के एक व्यक्ति को वैक्सीन लगाने की जगह खाली सिरिंज का उपयोग कर टीका लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : CM अशोक गहलोत बोले- केंद्र-राज्य सरकारों को कोरोना से ऐसे करना चाहिए मुकाबला

दरअसल, वायरल हो रहे वीडियो को साथ एक मैसेज भी वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है कि, भारत में एक से एक ठग भरे पड़े हैं. सुई चुभा कर वापस निकाल ली और वैक्सीन लगाई ही नहीं, यह व्यक्ति धोखे में रहेगा कि उसने कोरोना वैक्सीन लगवा ली है. अगर यह सरकारी केंद्र है तो वैक्सीन प्राइवेट में बेच दी जाएगी और अगर प्राइवेट केंद्र है तो 250 रुपए की चोरी कर ली गई. इस हाल में भारत कैसे कोरोना से लड़ पाएगा?

यह भी पढ़ें :महाराष्ट्र दिवस के मौके पर सांकेतिक रूप से शुरू होगा टीकाकरण : स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

वहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज और वीडियो की सच्चई की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने किया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने पड़ताल में पाया की. यह वायरल हो रहा मैसेज और वीडियो दोनों फर्जी है. पीआईबी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर इस वायरल मैसेज और वीडियो के बारे में लिखा- एक वीडियो के साथ शेयर किए जा रहे मैसेज में भारत के एक व्यक्ति को वैक्सीन लगाने की जगह खाली सिरिंज का उपयोग कर टीका लगाए जाने का दावा किया जा रहा है. PIB Fact Check में यह दावा फर्ज़ी है. यह वीडियो भारत की नहीं है और इसे गलत संदर्भ में साझा किया जा रहा है.