News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र दिवस के मौके पर सांकेतिक रूप से शुरू होगा टीकाकरण : स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने आज बयान दे कर इस संशय को कुछ हद तक इस पर विराम लगाया है. 1 मई महाराष्ट्र दिवस के मौके पर सांकेतिक रूप से वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत महाराष्ट्र में हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 30 Apr 2021, 04:01:27 PM
raje

Health Minister Rajesh Tope (Photo Credit: ANI)

मुंबई :

महाराष्ट्र में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत पर अभी तक संशय बरकार है. वैसे महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने आज बयान दे कर इस संशय को कुछ हद तक इस पर विराम लगाया है. 1 मई महाराष्ट्र दिवस के मौके पर सांकेतिक रूप से वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत महाराष्ट्र में हो सकती है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे चाहते हैं कि महाराष्ट्र दिवस के मौके पर 1 मई से सूबे में वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत हो. राजेश टोपे ने बताया कि हम सांकेतिक रूप से महाराष्ट्र दिवस के मौके पर सांकेतिक रूप से टीकाकरण अभियान की उद्घाटन करेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि हमने एक दिन में 5 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया है. महाराष्ट्र एक दिन में 13 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाने की क्षमता रखता है. महाराष्ट्र टीकाकरण में नंबर एक हैं: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह बयान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के उस बयान पर दिया है जिसमे उन्होंने कहा था कि टीकाकरण में राज्यों के प्रदर्शन के अनुसार टीके आवंटित किए जाते हैं. महाराष्ट्र के कई जिलों में कोरोना वैक्सीन की कमी देखी जा रही है. मुंबई समेत कई जिलों में वैक्सीन की कमी है. मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में चल रहे वैक्सीनेशन सेंटर में दवा के स्टॉक की कमी है. बीएमसी ने कहा, 'स्टॉक उपलब्ध होने के बाद ही वैक्सीनेशन की शुरुआत की जाएगी.' 

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि राज्य में वैक्सीनेशन के अभियान को शुरू करने के लिए 12 करोड़ टीकों की जरूरत है. राज्य सरकार का कहना है कि राज्य में सभी वयस्क लोगों के टीकाकरण के लिए इन टीकों की जरूरत है. राज्य सरकार की ओर से सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को खत लिखा गया है. हालांकि टोपे का कहना है कि कंपनियों ने 15 मई के बाद ही डिलिवरी होने की बात कही है.
राज्य सरकार के मुताबिक महाराष्ट्र में अब तक 1.53 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. राज्य सरकार का कहना है कि हमारी रणनीति है कि फिलहाल कुछ वक्त के लिए पाबंदियों को लागू रखा जाए और वैक्सीनेशन के अभियान को भी तेजी दी जाए.

First Published : 30 Apr 2021, 04:01:27 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.