logo-image

Fact Check: 6 हजार रुपये खर्च कर कोई भी लगवा सकता है कोरोना वायरस वैक्सीन, जानें सच

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शिकायत कर वेबसाइट को बंद करा दिया है. इसके साथ ही वेबसाइट के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा दी गई है.

Updated on: 13 Feb 2021, 11:20 AM

नई दिल्ली:

भारत (India) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर लगातार जारी है. बीते 24 घंटे में देशभर से कोरोना के 12,143 नए मामले सामने आए हैं. इन नए मामलों के साथ ही देशभर में कोविड-19 (Covid-19) के कुल मामलों की संख्या 1,08,92,746 हो गई है. शुक्रवार (Friday) को कोरोनावायरस (CoronaVirus) से 103 लोगों की जान गई. देशभर में महामारी की वजह से अभी तक 1,55,550 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल, पूरे भारत में अभी तक 1,06,00,625 लोग कोरोना वायरस से रिकवर हो चुके हैं और 1,36,571 एक्टिव केस हैं.

ये भी पढ़ें- Fact Check: 10वीं के छात्रों को नहीं देनी होगी बोर्ड परीक्षा, जानें सच

जहां एक तरफ कोरोना वायरस के केसों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, वहीं दूसरी ओर देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान भी काफी तेजी से चल रहा है. भारत में 16 जनवरी से शुरू हुए विश्व के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान के तहत देशभर में अभी तक 78,55,707 लोगों को टीका लगाया जा चुका है. वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में केवल स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को ही टीका लगाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: आयुष्मान भारत में पैसे देकर मिल रही नौकरियां, जानें सच?

इसी बीच mohfw.xyz नाम की एक वेबसाइट केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के नाम पर लोगों को वैक्सीन के बहाने चूना लगाने का काम कर रही है. इस वेबसाइट पर कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए 4 से 6 हजार रुपये तक मांगे जा रहे हैं. जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन पहले ही कह चुके हैं कि कोरोना वायरस वैक्सीन सभी देशवासियों को मुफ्त में दी जाएगी. वेबसाइट की पड़ताल की गई तो ये फर्जी पाई गई. PIB Fact Check ने अपनी पड़ताल में इस वेबसाइट को फर्जी पाया, जिसे लोगों को लूटने के लिए बनाया गया था.

ये भी पढ़ें- Fact Check : क्या Koo एप विदेशी है या स्वदेशी, जानें सच

वेबसाइट की सच्चाई सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने mohfw.xyz वेबसाइट के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. स्वास्थ्य मंत्रालय की शिकायत के आधार पर इस वेबसाइट को बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही वेबसाइट के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा दी गई है, जिसकी जांच शुरू हो गई है.