News Nation Logo
Banner

Fact Check: आयुष्मान भारत में पैसे देकर मिल रही नौकरियां, जानें सच?

देश की राजधानी दिल्ली में आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाकर झूठा रोजगार अभियान चलाया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 11 Feb 2021, 01:18:54 PM
Fact Check: आयुष्मान भारत में पैसे देकर मिल रही नौकरियां, जानें सच

Fact Check: आयुष्मान भारत में पैसे देकर मिल रही नौकरियां, जानें सच (Photo Credit: सोशल मीडिया)

highlights

  • दिल्ली में चलाया जा रहा है फर्जी रोजगार अभियान
  • NHA ने ट्वीट कर दी जानकारी
  • PIB Fact Check ने भी लोगों को किया आगाह

नई दिल्ली:

देश में फर्जीवाड़ा (Fraud) कोई नई समस्या नहीं बल्कि लंबे समय से चलती आ रही एक पुरानी समस्या है. देश के अलग-अलग हिस्सों से आए दिन फर्जीवाड़े की कोई न कोई खबर सामने आती रहती है. समय के साथ-साथ फर्जीवाड़ों पर लगाम कसने के लिए सरकार तरह-तरह के उपाय करती रहती है. इसी बीच देश की राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाकर झूठा रोजगार अभियान (Fake Employment Campaign)  चलाया जा रहा है. इस झूठे अभियान के तहत पैसों के बदले लोगों को नौकरी देने का वादा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: रेल मंत्रालय ने अभ्यर्थी की नियुक्ति के लिए जारी किया ऑफर लेटर, जानें सच

आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस फर्जी रोजगार अभियान के बारे में जानकारी दी गई है. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) ने इसे गलत जानकारी बताया है. National Health Authority ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ''सूचना: दिल्ली में रोजगार के नाम पर फर्जी अभियान. #AyushmanBharat #PMJAY के नाम पर रोजगार हेतु एक झूठा अभियान चलाया जा रहा है जिसमें निश्चित राशि के बदले लोगों को रोजगार देने का वादा किया जा रहा है. यह जानकारी गलत है. PM-JAY से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए http://pmjay.gov.in पर जाएं.''

ये भी पढ़ें- Fact Check: बेरोजगारों को 3800 रुपये तक का बेरोजगारी भत्ता दे रही है केंद्र सरकार, जानें सच्चाई

फर्जी खबरों और अफवाहों के प्रति लोगों को सचेत करने वाली PIB Fact Check ने भी NHA के इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए आगाह किया है. बताते चलें कि आयुष्मान भारत केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकारी की एक योजना है. आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जिसका उद्देश्य प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं को मुहैया कराना है. ये सुविधाएं देश 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब और वंचित परिवारों (या लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को) के लिए है, जो देश की कुल आबादी का 40% हिस्सा हैं.

First Published : 11 Feb 2021, 01:18:54 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.