News Nation Logo

Fact Check: 10वीं के छात्रों को नहीं देनी होगी बोर्ड परीक्षाएं, जानें क्या है सच

पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के अनुसार अब केवल 12वीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षाएं होंगी और 10वीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा का कोई प्रावधान नहीं होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 12 Feb 2021, 04:35:14 PM
FactCheck: 10वीं के छात्रों को नहीं देनी होगी बोर्ड परीक्षा, जानें सच

FactCheck: 10वीं के छात्रों को नहीं देनी होगी बोर्ड परीक्षा, जानें सच (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए मामलों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. बीते 24 घंटों की बात करें तो भारत में 9309 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 87 लोगों की कोरोनावायरस (Coronavirus) से मौत हुई है. गुरुवार को कोविड-19 से 15,858 लोग रिकवर हुए. हालांकि, पिछले साल के मुकाबले इस साल भारत (India) में कोरोना वायरस का खतरा कम हुआ है. महामारी (Pandemic) की मौजूदा स्थिति को देखते हुए देशभर में धीरे-धीरे सभी स्कूल खुलने लगे हैं. इसके साथ ही अब एडमिशन और परीक्षाओं की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- Fact Check: आयुष्मान भारत में पैसे देकर मिल रही नौकरियां, जानें सच?

शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने 31 दिसंबर 2020 को ही बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया था. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Board Exams) 4 मई, 2021 को शुरू होंगी और 10 जून, 2021 तक चलेंगी. इसके अलावा 1 मार्च से बच्चों के प्रैक्टिकल भी शुरू हो जाएंगे. परीक्षाओं की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे सोशल मीडिया (Social Media) पर बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) को लेकर तरह-तरह के पोस्ट वायरल (Viral) हो रहे हैं. इसी सिलसिले में सोशल मीडिया पर बोर्ड एग्जाम से जुड़े एक वॉट्सऐप पोस्ट (Whatsapp) का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: रेल मंत्रालय ने अभ्यर्थी के लिए जारी किया ऑफर लेटर?

वायरल हो रहे इस पोस्ट में नई शिक्षा नीति का भी जिक्र किया गया है. पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के अनुसार अब केवल 12वीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षाएं होंगी और 10वीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा का कोई प्रावधान नहीं होगा. सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से वायरल हो रही इस पोस्ट की पड़ताल की गई तो इसकी सच्चाई सामने आ गई. PIB Fact Check ने अपनी पड़ताल में इस वायरल पोस्ट को फर्जी पाया है. शिक्षा मंत्रालय ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है.

PIB Fact Check ने ट्वीट कर लिखा, ''एक मैसेज में दावा किया गया है कि नई शिक्षा नीति के अनुसार अब केवल 12वीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षाए होंगी और 10वीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा का कोई प्रावधान नहीं होगा. यह दावा फर्जी है. शिक्षा मंत्रालय ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है.''

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Feb 2021, 04:35:14 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो