logo-image

Fact Check: शाहरुख खान के साथ वायरल हो रहे बच्चे की इस तस्वीर का पूरा सच यहां जानिए

फेसबुक पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि ' मुजफ्फरनगर स्टेशन पर मां के शव के साथ खेलते जिस बच्चे का वीडियो वायरल हुआ था, शाहरुख ने उस बच्चे की पूरी जिम्मेदारी उठा ली है'

Updated on: 08 Jun 2020, 04:19 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को एक बच्चे के साथ देखा जा सकता है. बताया जा रहा है कि ये वही बच्चा है जिसका मां के शव के साथ खेलता हुआ वीडियो वायरल हुआ था. दरअसल कुछ दिनों पहले मुज्जफरपुर रेलवे स्टेशन का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक बच्चा अपनी मामं के शव के साथ खेलता नजर आ रहा था. इस मार्मिक वीडियो को देख कई लोगों की आंखे नम हो गई है. अब सोशल मीडिया पर बताया जा रहा है कि शाहरुख खान के साथ खड़ा बच्चा वही है जो वायरल वीडियो में था.

फेसबुक पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि ' मुजफ्फरनगर स्टेशन पर मां के शव के साथ खेलते जिस बच्चे का वीडियो वायरल हुआ था, शाहरुख ने उस बच्चे की पूरी जिम्मेदारी उठा ली है'.

यह भी पढ़ें-  Fact Check: क्या गृह मंत्रालय ने दे दी है सभी राज्यों के स्कूलों को खुलने की इजाजत? जानें

क्या है इस तस्वीर की सच्चाई?

दरअसल इस तस्वीर को रिवर्स सर्च इमेज कर तेक किया गया तो पता चला कि ये तस्वीर 3 साल पुरानी है और वायरल हुई वीडियो से कोई लेना देना नहीं है. दरअसल हमें Shahrukh Khan Universe fan club नाम के यूजर के अकाउंट से किया गया एक ट्वीट मिला. इसमें वायरल हो रही तस्वीर भी शामिल थी. यह ट्वीट 17 मार्च 2017 में किया गया था. इस ट्वीट के साथ लिखा गया था किंग खान ने नानावटी अस्पताल में लोगों से बातचीत की.

यह भी पढ़ें- Fact Check: क्या Covid 19 को ठीक करने की दवा खोज ली गई है? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

इसी के साथ कुछ आर्टिकल भी मिले जिसमें वायरल हो रही तस्वीर भी मौजूद थी. आर्टिकल में बताया गया था कि नानावटी अस्पताल में मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर का उद्घाटन करने पहुंचे थे. ऐसे में ये साफ हो जाता है कि वायरल हो रही तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल की जा रही है. हालांकि यह बात भी सच है कि शाहरुख खान के मीर फाउंडेशन ने मुज्जफरपुर वाले बच्चे तो ढूंढा और उसकी मदद की.