logo-image

Fact Check : 500 के नोट को RBI ने दी क्या नई जानकारी या खबर फर्जी, जानें सच

सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों 500 सौ की नोट को लेकर एक खबर खूब वायरल हो रही है.वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि 500 रुपए का वह नोट नहीं लेना चाहिए जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है.

Updated on: 25 Jun 2021, 10:36 PM

highlights

  • 500 के नोट को लेकर बड़ी खबर
  • RBI ने दी यह अहम जानकारी
  • खबर सोशल मीडिया पर वायरल

 

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों 500 सौ की नोट को लेकर एक खबर खूब वायरल हो रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि 500 रुपए का वह नोट नहीं लेना चाहिए जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है. वहीं, इससे पहले यह भी दावा किया गया हो चुका है कि 5,10 और 100 के पुराने नोट बंद हो जाएंगे. सोशल मीडिया (Social Media) पर इस मैसेज के वायरल होने के बाद जिसके कई लोग बेहद परेशान है. वह जानना चाहते होंगे कि आखिर इसकी सच्चाई क्या है.

यह भी पढ़ें : भारत-चीन के बीच LAC को लेकर हुई बातचीत, स्थिरता बनाए रखने पर दोनों देश राजी

वहीं, वायरल हो रही इस खबर की पूरी पड़ताल प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB Fact Check) की टीम ने किया है. प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो की तरफ से ट्वीट कर कहा गया है कि आरबीआई (RBI) की तरफ से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. 5,10 और 100 के पुराने नोट बंद होने की पूरी खबर फर्जी है. इस तरह की खबरों पर जनता ध्यान न दे. 5,10 और 100 के पुराने नोट पहले जैसे ही चलन में रहेंगे.

यह भी पढ़ें : अनिल देशमुख के घर पर ईडी ने मारा छापा, पूर्व गृह मंत्री ने कही ये बात

इसी तरह 500 रुपए का वह नोट नहीं लेना चाहिए जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है. PIB Fact Check में यह दावा फर्जी भी निकला है. आरबीआई (RBI) के अनुसार, दोनों ही तरह के नोट सही होते हैं और मान्य भी होते हैं.

पीआईबी (PIB) वक्त-वक्त पर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फर्जी खबरों के बारे में पड़ताल करेंगे सही जानकारी देता रहता है. PIB Fact Check की सही जानकारी देने की वजह से लोगों को नुकसान से ज्यादातर बचा जाते है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस चुनाव अकेले लड़ना चाहती है तो हम स्वागत करते हैं : शरद पवार