News Nation Logo
Banner

Fact Check: क्या तालिबान ने भारत में पाकिस्तानी झंडा फहराने की दी धमकी? जानें सच

लोग इस वीडियो को शेयर करते हुए तालिबानी सरकार को मान्यता नहीं देने की अपील दुनिया से कर रहे हैं. लेकिन इस वीडियो का सच क्या है वो आपको बताएंगे. लेकिन पहले बताते हैं वीडियो में क्या कहा गया है. लेकिन सच्चाई कुछ और है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 30 Aug 2021, 07:29:39 AM
fact check

फैक्ट चेक (Photo Credit: सोशल मीडिया )

नई दिल्ली :

अफगानिस्तान में तालिबान का राज आ गया है. तालिबानियों की मदद पाकिस्तान कर रहा है. ऐसे में भारत के लिए यह चिंता का विषय बना हुआ है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ आतंकी भारत को धमकी दे रहे हैं. वीडियो में भारत के अंदर पाकिस्तानी झंडा फहराने की धमकी दे रहे हैं. लोग इस वीडियो को शेयर करते हुए तालिबानी सरकार को मान्यता नहीं देने की अपील दुनिया से कर रहे हैं. लेकिन इस वीडियो का सच क्या है वो आपको बताएंगे. लेकिन पहले बताते हैं वीडियो में क्या कहा गया है.

55 सेकेंड के वीडियो में एक आतंकी कहता है कि सुबह की नमाज का वक्त होने से पहले ही हम नई दिल्ली में पाकिस्तानी झंडा फहराएंगे. मोदी सरकार ध्यान दे, हमारी बंदूकें सिर्फ दिखावे के लिए नहीं हैं. वे आप जैसे उत्पीड़कों को दंडित करने के लिए हैं.

इस वीडियो को तारके फतेह जो पाकिस्तान से संबंध रखते हैं और एक लेखक है. तारेक फतेह भारत की शुभचिंतक माने जाते हैं. तारिक फतेह ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'पाकिस्तानी तालिबान भारत के लिए खतरा है, वो कह रहे हैं कि 24 घंटे के अंदर पाकिस्तान का झंडा फहराएंगे.'

और पढ़ें: Fact Check: अनुपम खेर ने बच्चों का वीडियो शेयर कर बताया भारत का, जानें क्या है सच

इस वीडियो की जब पड़ताल की गई तो पाया गया कि यह वीडियो बहुत पुराना है. इस वीडियो का अभी से कोई संबंध नहीं है. इस वीडियो को 2019 में इसे यूट्यूब पर पोस्ट किया गया था. जिसमें लिखा है कि पख्तून नेता सैयद कबीर अफरीदी की भारत को आखिरी चेतावनी. इसके अलावा फेसबुक पर भी सैयद कबीर अफरीदी नाम से बने पेज पर इसे पोस्ट किया गया था.

इसे भी पढ़ें: Fact Check:क्या है काबुल एयरपोर्ट की LIVE भगदड़ का सच?

इस वीडियो का हाल में अफगानिस्तान में हुए घटनाक्रम से कोई संबंध नहीं है. हालांकि अफगानिस्तान में बने ताजा हालात को लेकर भारत सरकार चुप है. उसने इस बाबत अपना रुख साफ नहीं किया है. काबुल से भारतीयों को निकालने का काम जारी है. काबुल एयरपोर्ट पर हुए ब्लास्ट के बावजूद ऑपरेशन शक्ति जारी है. 

फैक्ट चेक

  • सोशल मीडिया पर यह वायरल वीडियो अभी का नहीं
  • तालिबान से नहीं जुड़ा है यह वीडियो
  • यह वीडियो एक साल पुराना है
  • इस वीडियो के जरिए फैलाई जा रही गलत जानकारी

First Published : 30 Aug 2021, 07:19:53 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Fact Check Taliba Viral Video