logo-image

Fact Check:क्या है काबुल एयरपोर्ट की LIVE भगदड़ का सच?

काबुल एयरपोर्ट का संचालन अभी अमेरिकी आर्मी के हाथों में है...जबकि वीडियो में अमेरिकी आर्मी का एक भी जवान नज़र नहीं आ रहा है.

Updated on: 29 Aug 2021, 06:18 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में 15 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है, वीडियो में लोगों की भीड़ एक एयरपोर्ट जैसी जगह के अंदर दौड़ती दिखाई दे रही है, वीडियो सोशल मीडिया के साथ कई न्यूज़ चैनल्स पर भी दिखाया जा रहा है, वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये काबुल एयरपोर्ट के गेट का है, तालिबान के डर से अफ़गानियों की भीड़ एयरपोर्ट के अंदर अंधाधुंध दौड़ पड़ी...ये सभी जल्दी से जल्दी अफ़गानिस्तान छोड़ने की कोशिश में थे, वीडियो 25 अगस्त का बताया जा रहा है. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा...'संयुक्त राष्ट्र कहां हैं, कहां हैं महाशक्तियां...सभी राष्ट्र उनकी मदद के लिए एक साथ क्यों नहीं आ रहे हैं। यह बहुत ही बुरा है.'

 इस बात में कोई शक नहीं कि काबुल एयरपोर्ट पर हालात बद से बदतर हैं....लेकिन इस वीडियो में कई ऐसी क्लू दिखाई दे रहे हैं....जो वायरल वीडियो पर शक पैदा करते हैं.

वीडियो पर शक की पहली वजह

अंदर की तरफ दौड़ रहे लोगों का पहनावा....क्योंकि इनमें से ज़्यादातर लोगों ने पैंट-शर्ट या टी-शर्ट पहनी हैं...जबकि अफ़गान लोगों का पहनावा पठानी होता है.

वीडियो पर शक की दूसरी वजह

जो लोग बेतहाशा दौड़े चले जा रहे हैं....उनमें से ज़्यादातर ने एक ख़ास तरह की सफेद टी-शर्ट पहनी हैं, भला एक जैसी टी-शर्ट इतने लोग क्यों पहनेंगे?

वीडियो पर शक की तीसरी वजह

काबुल एयरपोर्ट का संचालन अभी अमेरिकी आर्मी के हाथों में है...जबकि वीडियो में अमेरिकी आर्मी का एक भी जवान नज़र नहीं आ रहा है.

हमने इस वीडियो की की-फ्रेमिंग कर इसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया....तो जॉन मेकॉटा नाम से एक ट्वीट मिला...इस ट्वीट को 5 जनवरी 2019 को किया गया था..ट्वीट में लिखा गया, AT&T स्टेडियम....काउबॉय वर्सेज सीहॉकर्स के बीच होने वाले मैच के लिए स्टेडियम के दरवाजे खुलने के बाद ये तस्वीर देखी गई.

जॉन मेकॉटा ने ट्वीट में जगह AT&T स्टेडियम बताई थी....इंटरनेट पर  इस स्टेडियम के बारे में सर्च किया तो पता चला कि AT&T स्टेडियम अमेरिका के टेक्सस में है...जांच में हमें अमेरिका के 'द डैलस मॉर्निंग न्यूज़' का एक वीडियो भी मिला...जिसे यू-ट्यूब पर सितम्बर 2019 में अपलोड किया था...इस वीडियो को एक दूसरे एंगल से रिकॉर्ड़ किया गया था.

इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल वीडियो अमेरिका का है और इसका काबुल एयरपोर्ट से कोई लेना-देना नहीं है और वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है.