News Nation Logo
Banner

Fact Check: अनुपम खेर ने बच्चों का वीडियो शेयर कर बताया भारत का, जानें क्या है सच

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर अनुपम खेर भी कुछ बच्चों का वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. उन्होंने वीडियो में मौजूद बच्चों की तारीफ करते हुए कहा कि असली पावर दिल से होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 28 Aug 2021, 02:30:13 PM
fact news

अनुपम खेर ने बच्चों का वीडियो शेयर कर बताया भारत का, जानें क्या है सच (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :

सोशल साइट्स पर कुछ वीडियो या फिर खबरें तेजी से वायरल होने लगती है. लोग बिना तथ्यों के पड़ताल किए उसे अपने अकाउंट से शेयर करने लगते हैं. मशहूर हस्तियां भी इसकी शिकार हो जाती हैं. वो भी वायरल चीजों को सच मानकर शेयर करने लगते हैं जिसकी वजह से वो खबर या वीडियो और भी तेजी से लोगों के बीच फैलने लगती है. बॉलीवुड के मशहूर एक्टर अनुपम खेर भी कुछ बच्चों का वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. उन्होंने वीडियो में मौजूद बच्चों की तारीफ करते हुए कहा कि असली पावर दिल से होती है. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी पूछा कि भारत के किस गांव के ये बच्चे हैं. 

इस वीडियो में बच्चों ने पुराने कैन और डब्बे से म्यूजिकल इंस्ट्रुमेंट बनाकर बजा रहे हैं. बच्चे एक एक मिलिट्री (Military) धुन पर अपनी परफॉर्मेंस दे रहे हैं. अनुपम खेर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि यह वीडियो भारत के किसी गांव का है. लेकिन जब इस वीडियो की पड़ताल की गई तो सच्चाई कुछ और ही निकली. अनुपम खेर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 'भारत के किसी गाँव में कुछ बच्चो ने मिलकर अपना एक बैंड तैयार किया है।इस बैंड के पास कोई आधुनिक साज़ो सामान नहीं है।और इन्होंने धुन भी क्या चुनी है! मिलिट्री बैंड की।क्योंकि ये जानते हैं कि “असली पावर दिल में होती है!!” इन बच्चों की जय हो।किधर हैं ये बच्चे?'

 वायरल हो रहे इस वीडियो का फैक्ट चेक करने पर पता चला कि यह वीडियो भारत का नहीं है. इस वीडियो का संबंध पाकिस्तान से हैं. पाकिस्तान के हुन्जा गांव का यह वीडियो है. इतना ही नहीं यह वीडियो अभी का नहीं बल्कि 2014 का है.

भारत में लोग इसे शेयर करके लिखा जा रहा है कि  'आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिन्दुस्तान की' ता धुन बता रहे हैं. जबकि सच्चाई ये है कि यह धुन पाकिस्तान की मूवी का है. इसके बोल हैं 'आओ बच्चों सैर कराएं तुमको पाकिस्तान' की है.

पाकिस्तान के यूजर्स साल 2014 में इस वीडियो को शेयर करके लिखा था कि ये लोग गिलगित में बैंड प्रतियोगिता जीत गए. आर्मी ने इनकी सराहना की थी. बस उन्हें आपकी सराहना की जरूरत है.

Fact Check

  • अनुपम खेर द्वारा शेयर वीडियो भारत का नहीं है
  • बच्चों का यह वीडियो साल 2014 का है
  • वीडियो का संबंध पाकिस्तान से है
  • बच्चे हिंदुस्तानी नहीं बल्कि पाकिस्तानी धुन बजा रहे हैं

 

First Published : 28 Aug 2021, 11:20:06 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.