logo-image

Fact Check: क्या गृह मंत्री अमित शाह ने कही लद्दाख और जम्मू-कश्मीर से इंटरनेट सेवा बंद करने की बात?

मैसेज में दावा किया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में फिक्सड लाइन ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट को बर्खास्त कर दिया जाएगा. यह दावा गृह मंत्री अमित शाह ते हवाले से किया जा रहा है

Updated on: 02 Jul 2020, 07:21 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों कई तरह के संदेश वायरल हो रहे हैं जिनमें चौंका देने वाले दावे किए जाते हैं. लोगों को समझ नहीं आता कि इन दावों और संदेशों में सच्चाई है भी या नहीं. दरअसल इनमें से कई संदेश सही होते हैं जबकि कई गलत होते हैं और महज अफवाह फैलाने के लिए शेयर किए जाते हैं. इसी कड़ी में एक और मैसेज सोशल मीडिया पर इस वक्त काफी वायरल हो रहा है.

यह भी पढ़ें: क्या भारत में आने वाली है कोरोना से भी खतरनाक बीमारी, जानें वायरल मैसेज का सच?

इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में फिक्सड लाइन ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट को बर्खास्त कर दिया जाएगा. यह दावा गृह मंत्री अमित शाह ते हवाले से किया जा रहा है. दरअसल इस मैसेज को शेयर करने वाले यूजर्स अपनी बात को सही साबित करने के लिए अमित शाह के ट्वीट का सहारा ले रहे हैं. इस ट्वीट में लिखा है कि 29 जून की रात से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में फिक्ट लाइन ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट सर्विस बंद हो जाएगी. लेकिन क्या ये ट्वीट और इस ट्वीट में किया गया दावा सही है?

यह भी पढ़ें:  क्या आयुष मंत्रालय के मुस्लिम वैज्ञानिकों ने लगाई बाबा रामदेव की दवा पर रोक?

क्या है इस खबर की सच्चाई?

इस खबर की सच्चाई जानने के लिए हमने गृह मंत्री अमित शाह के ट्वीटर हैंडल को खंगाला, लेकिन हमें 29 जून के दिन किया गया ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला.

थोड़ा और ढूंढने पर हमें गृह मंत्रालय के प्रवक्ता का ट्वीट मिला जिसमें इस बात की पुष्टी की गई थी कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा और ट्वीट, दोनों गलत है. गृह मंत्रालय ने बताया है कि गृह मंत्री अमित शाह के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ट्वीट गलत है औऱ उन्होंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है.