logo-image

क्या भारत में आने वाली है कोरोना से भी खतरनाक बीमारी, जानें वायरल मैसेज का सच?

सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत में कोरोना वायरस से भी घातक बीमारी आएगी. इस बीमारी की निपाह है. सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत में कोरोना वायरस से भी घातक बीमारी आएगी. इ

Updated on: 30 Jun 2020, 03:39 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत में कोरोना वायरस से भी घातक बीमारी आएगी. इस बीमारी की निपाह है. सोशल मीडिया पर इस मैसज को काफी तेजी से वायरल किया जा रहा है. इस मैसेज के साथ न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर भी शेयर की जा रही है, जिसका टाइटल है, 'Nipah Virus, Rare and Dangerous, Spreads in India' यानी 'निपाह, दुर्लभ और खतरनाक, भारत में फैलता वायरस'. लेकिन क्या वायरल हो रहा मैसेज सही है. क्या वाकई भारत में कोरोना से भी खतरनाक बीमारी आने वाली है. आइए जानते हैं इस मैसेज का सच.

क्या है इस दावे का सच?

इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की तो पता चला कि वायरल हो रहा दावा गलत है. दरअसल इस दावे के साथ न्यू यॉर्क टाइम्स की जो खबर शेयर की जा रही है वो दो साल पुरानी यानी 4 जून 2018 की है. इस खबर में लिखा हुआ है कि तब निपाह के चलते केरल में 18 में से 17 लोगों की मौत हो गई थी यानी निपाह में भयंकर महामारी में भी तब्दील हो सकता था. वहीं WHO की तरफ से भी इस बीमारी को लेकर वार्निंग साल 2018 में दी गई थी जिसमें बताया गया था कि जुलाई 17 तक 19 मामले सामने आए थे जिसमें 17 की मौत हो गई हालांकि इसके साथ ये भी बताया गया कि 1 जून 2018 से कोई नया मामला या मौत सामने नहीं आई.

ऐसे में ये साफ है कि वायरल मैसेज में किया जा रहा दावा गलत हैं क्योंकि निपाह वायरस की खबर हाल फिलहाल में नहीं ब्लकि दो साल पहले आई थी और कुछ समय बाद ही इसके नए मामले सामने आना बंद हो गए थे.