logo-image

Fact check: क्या नेपाल में भारतीय वायुसेना ने एयरस्ट्राइक की है? जाने दावे का सच

सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि नेपाल की सेना ने भारतीय वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया है

Updated on: 25 Jul 2020, 03:47 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि नेपाल की सेना ने भारतीय वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया है. दावा किया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना ने नेपाल में एयरस्ट्राइक करने की कोशिश की थी और इसी एयरस्ट्राइक का जवाब देते हुए नेपाल की आर्मी ने लड़ाकू विमान को मार गिराया. इस दावे के साथ दो तस्वीरें भी शेयर की जा रही हैं जिसमें लड़ाकू विमान आग की लपटों में जलता दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें: क्या बिहार का है पानी में डूबा ये इलाका, जानें तस्वीर का सच

क्या है इस दावे की सच्चाई?

इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल हो रही दोनों तस्वीरों को रिवर्स सर्च इमेज किया तो हमें पता चला कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है. दरअसल आग की लपटों में घिरे लड़ाकू विमान वाली तस्वीर को रिवर्स सर्च इमेज करने पर Belfast Telegraph नाम की वेबसाइट की लिंक मिली जिसमें यही तस्वीर इस्तेमाल की गई थी. इस तस्वीर के साथ जानकारी दी गई थी लिब्या के एक शबर बैंघाजी में इस लड़ाकू विमान को साल 2011 में मार गिराया था यानी ये तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं आज से 9 साल पुरानी है.

यह भी पढ़ें: क्या अमरनाथ यात्रा पर जा रही बस का एक्सीडेंट हो गया है, जानें सच

वहीं जब हमने दूसरी तस्वीर को रिवर्स सर्च इमेज किया तो पता चला कि ये तस्वीर भारतीय वायुसेना के ल़ड़ाकू विमान मिराज-2000 की है. दरअसल THE Statesman वेबसाइट की एक लिंक मिली जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था. इसी के साथ खबर छपी थी कि 1 फरवरी 2019 को बेंगलुरु में मिराज-2000 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और भारतीय वायुसेना ने HAL के साथ मिलकर मामले में की जांच करने का फैसला लिया था. 

वहीं दूसरी ओर नेपाल में भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर स्ट्राइक करने की कोई भी खबर कहीं नहीं छपी है. पीआईबी ने भी इस बात की पुष्टी की है कि भारत ने नेपाल पर कोई एयर स्ट्रइक नहीं की. ऐसे में ये साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा गलत है. न तो नेपाल में एयरस्ट्राइक की गई और न ही नेपाल की आर्मी ने किसी लड़ाकू विमान को मार गिराया है.