logo-image

Fact Check: क्या अमरनाथ यात्रा पर जा रही बस का एक्सीडेंट हो गया है, जानें सच

सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अमरनाथ की यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं की बस का एक्सीडेंट हो गया है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है, जबकी कई घायल हो गए हैं.

Updated on: 21 Jul 2020, 04:41 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अमरनाथ की यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं की बस का एक्सीडेंट हो गया है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है, जबकी कई घायल हो गए हैं. इस खबरे के साथ एक तस्वीर भी वायरल हो रही है जिसमें एक नदी में बस नजर आ रही है और उसके पास कुछ शव पड़े हुए हैं. साथ ही कुछ लोग भी नजर आ रहे हैं जो राहत कार्य में जुटे हुए हैं.

एक फेसबुक यूजर ने इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, 'बिग ब्रेकिंग.. 16 अमरनाथ यात्री घायल हो गए और कई घायल हो गए. जम्मू-कश्मीर नगर निगम की बस नाले में गिर गई.' इस तस्वीर को एक हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है और कई लोग कमेंट कर चुके हैं. कई लोगों नें इस खबर को अच्छा बताया है.

क्या है इस खबर की सच्चाई?

इस खबर की सच्चाई जानने के लिए हमने इसको रिवर्स सर्च इमेज किया तो इंडियन एक्सप्रेस की फोटो गैलरी की लिंक मिली जिसमें यह फोटो मिली. दरअसल ये फोटो गैलरी इस पूरे हादसे पर ही बनाई गई थी लेकिन अभी नहीं बल्कि 2017 में. यानी ये बात सच है कि अमरनाथ यात्रियों का बस एक्सीडेंट हुआ था लेकिन ये हादसा 2020 में नहीं बल्कि 2017 को हुआ था.

इस हादसे पर राजनाथ सिंह ने भी शोक व्यक्त किया था और जम्मू-कश्मीर की तात्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से भी बात की थी. उस समय राजनाथ सिंह देश के गृह मंत्री थे. इस हादसे में करीब 16 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 26 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल थे. ऐसे में ये साफ है कि अमरनाथ यात्रियों के बस हादसे की ये तस्वीर तो सही है लेकिन ये घटना हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि 3 साल पुरानी है.