logo-image

Fact Check: क्या बिहार का है पानी में डूबा ये इलाका, जानें तस्वीर का सच?

मॉनसून की दस्तक के साथ ही कई राज्य अब बाढ़ की चपेट में है. बिहार से लेकर असम तक लोग बाढ़ की परेशानी का सामना कर रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर बिहार की है.

Updated on: 23 Jul 2020, 04:21 PM

नई दिल्ली:

मॉनसून की दस्तक के साथ ही कई राज्य अब बाढ़ की चपेट में है. बिहार से लेकर असम तक लोग बाढ़ की परेशानी का सामना कर रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर बिहार की है. इस तस्वीर में कोई इलाका पानी में डूबा हुआ नजर आ रहा है. इस तस्वीर के साथ तंज कसते हुए कहा गया है कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए वादे के अनुसार 1.25 लाख करोड़ के निवेश के बाद बिहार की एक्सक्लूसिव छवि'. ये तस्वीर सोशल मीडिया पर इस वक्त काफी वायरल हो रही है.

 यह भी पढ़ें: फैक्ट चेक Fact Check: क्या अमरनाथ यात्रा पर जा रही बस का एक्सीडेंट हो गया है, जानें सच

क्या है इस तस्वीर की सच्चाई?

इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने इस फोटो रिवर्स सर्च इमेज किया तो पता चला कि ये तस्वीर बिहार की नहीं बल्कि महाराष्ट्र के कोल्हापुर की है. दरअसल रिवर्स सर्च इमेज करने पर हमे Hindustan Times की एक लिंक मिली जिसमें इसी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था. ये खबर 4 सितंबर 2019 को छापी गई थी.

यह भी पढ़ें: क्या BBL पटेल MHA के इंटरनल सिक्योरिटी के जॉइंट डायरेक्टर नियुक्त हुए?

इस फोटो के नीचे लिखा था, 7 अगस्त, 2019, महाराष्ट्र के कोल्हापुर में बाढ़ जैसी स्थिति. ऐसे में ये साफ है कि सोशल मीडिया इस तस्वीर को शेयर करते हुए जो दावा किया जा रहा है वो गलत है और ये तस्वीर बिहार की नहीं बल्कि महाराष्ट्र के कोल्हापुर की है.