logo-image

Fact Check : दीपावली में चीन की अस्थमा फैलाने की साजिश का जानें सच

चीन ने भारत में अस्थमा फैलाने के लिए पटाखों को विशेष प्रकार पटाखों से भर दिया है, जो कि कार्बन मोनोऑक्साइड गैस के लिए विषैला है. इसके अलावा, भारत में, नेत्र रोग विकसित करने के लिए विशेष प्रकाश सजावटी रोशनी बनाई जा रही है. जानें क्या है सच

Updated on: 04 Nov 2020, 07:28 AM

नई दिल्ली:

भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव चल रहा है. भारतीय सेना चीन के सामने डटकर खड़ी है और ड्रैगन को मुंहतोड़ जवाब दिया है. वहीं, पूरी दुनिया में फैले कोरोना वारयस का जनक भी चीन को माना जाता है. कोरोना की वजह से भारत  को भी संकट का सामना करना पड़ रहा है. देश जिसकी वजह से लॉकडाउन का लगाया गया. लाखों करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए. देश धीरे-धीरे देश में लगे लॉकडाउन को अनलॉक किया जा रहा है, लेकिन कोरोना संक्रमण का संकट अभी टला नहीं है.

यह भी पढ़ें : PM मोदी कल वैश्विक निवेशक गोलमेज बैठक की करेंगे अध्यक्षता

इस बीच त्योहारों का सीजन आया गया है. खास तौर पर दीपावली में भारत में चीन की सजावटी लाइटें, पटाखों की बिक्री ज्यादा होती है. वहीं, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि चीन भारत में अस्थमा फैलाने और नेत्र रोग विकार उत्पन्न करने के लिए विशेष प्रकार के पटाखे और सजावटी लाइट्स भेज रहा है. यह पोस्ट WhatsApp पर गृह मंत्रालय के कथित अधिकारी के नाम से वायरल किया जा रहा है, जिसमें लिखा है. विशेष सूचना जरूर पढ़ें- इंटेलिजेंस के अनुसार, चूंकि पाकिस्तान सीधा भारत पर हमला नहीं कर सकता, इसलिए उसने भारत से बदला लेने की चीन से मांग की है.

यह भी पढ़ें : सीएम योगी आज दरभंगा-मधुबनी समेत कई जिलों में करेंगे ताबड़तोड़ रैलियों को संबोधित 

चीन ने भारत में अस्थमा फैलाने के लिए पटाखों को विशेष प्रकार पटाखों से भर दिया है, जो कि कार्बन मोनोऑक्साइड गैस के लिए विषैला है. इसके अलावा, भारत में, नेत्र रोग विकसित करने के लिए विशेष प्रकाश सजावटी रोशनी बनाई जा रही है. बड़ी मात्रा में पारो का उपयोग किया गया है. कृपया इस दिवाली से अवगत रहें और इन चीनी उत्पादों का उपयोग न करें. इस संदेश को सभी भारतीय तक फैलाएं. जय हिंद विश्वजीत मुखर्जी वरिष्ठ जांच अधिकारी, गृह मंत्रालय, भारत सरकार,(CG)

यह भी पढ़ें : जेल में बंद महिलाएं भी रख सकेंगी करवाचौथ का व्रत, उपलब्ध कराई जाएंगी सुविधाएं

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस संदेश की हमने पड़ताल की, जिसकी सच्चाई कुछ और ही समाने आई. दरअसल, जब हमने पीआईबी फैक्ट चेक ट्विटर अकाउंट पर जाकर इसकी पड़ताल की, तो पता चला कि यह फेक है. पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पूरा सच पोस्ट किया है. पीआईबी ने लिखा- WhatsApp पर गृह मंत्रालय के कथित अधिकारी के नाम से वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि चीन भारत में अस्थमा फैलाने और नेत्र रोग विकार उत्पन्न करने के लिए विशेष प्रकार के पटाखे और सजावटी लाइट्स भेज रहा है. PIB Fact Check: यह दावा फर्जी है. गृह मंत्रालय ने ऐसी कोई सूचना नहीं दी है.