logo-image

Fact Check: CBSE परीक्षाओं में अटेंडेंस के लिए लागू किया जाएगा Biometric Attendance

वायरल स्क्रीनशॉट में दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर रोक लगाने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से अटेंडेंस लगाई जाएगी.

Updated on: 23 Jan 2021, 02:34 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण देशभर के सभी स्कूल-कॉलेज (School-College) बंद रहे. हालांकि, देश में कोरोनावायरस के मौजूदा हालातों को देखते हुए धीरे-धीरे स्कूल खुलने लगे हैं. इसी के साथ देशभर के तमाम शिक्षा बोर्ड, परीक्षाओं की तारीखों की भी घोषणा करने लगी हैं.

ये भी पढ़ें- Fact Check: किसान क्रेडिट कार्ड लोन हुआ महंगा, 12 फीसदी लगेगा ब्याज?

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के बीच सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Board Exams) 4 मई, 2021 से 10 जून, 2021 तक होंगी. इसके अलावा 1 मार्च से बच्चों के प्रैक्टिकल भी शुरू हो जाएंगे. परीक्षाओं के नजदीक आते ही सोशल मीडिया पर तरह-तरह के पोस्ट वायरल हो रहे हैं. इसी सिलसिले में सोशल मीडिया पर एक खबर का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है.

ये भी पढ़ें- क्या बोर्ड परीक्षाओं में पास होने के लिए चाहिए अब सिर्फ 23 फीसदी अंक?

वायरल स्क्रीनशॉट में दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर रोक लगाने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से अटेंडेंस लगाई जाएगी. PIB Fact Check ने इस वायरल पोस्ट को फर्जी करार दिया है. PIB Fact Check ने बताया कि CBSE ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है. लिहाजा, बोर्ड परीक्षाओं में पारंपरिक तरीके से ही हाजिरी लगाई जाएगी.