logo-image

क्या कोरोना टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए हाथ से बिजली उत्पन्न हो रही, जानें सच

कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए सरकार वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया है. ताकि इस महामारी से बचा जा सके. वहीं, कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति है. भारत के कई गांवों में वैक्सीनेशन को लेकर डर बन हुआ है.

Updated on: 30 May 2021, 07:12 PM

highlights

  • कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए सरकार वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया है
  • इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वारयल हो रहा है कोरोना टीकाकरण
  • COVID 19 के टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बाहों से बिजली उत्पन्न हो जाती है?

 

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए सरकार वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया है. ताकि इस महामारी से बचा जा सके. वहीं, कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति है. भारत के कई गांवों में वैक्सीनेशन को लेकर डर बन हुआ है. ग्रामीण इलाकों में लोग टीकाकरण काराने से बचने की कोशिश कर रहे हैं. इस डर और भ्रम के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक वीडियो में दावा किया गया जा रहा है कि  COVID 19 के टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बाहों से बिजली उत्पन्न हो जाती है.

यह भी पढ़ें : कोविड महामारी के चलते सभी स्मारकों,स्थल और संग्रहालय 15 जून तक बंद किए गए

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो के बारे में जब हमें पता चल तो हमने इसकी पड़ताल शुरू की. टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बाहों से बिजली उत्पन्न होने वाले इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पीआईबी फैक्ट पर जाकर चेक किया की क्या पीआईबी ने इस वीडियो की पड़ताल की है और अगर की है तो इसकी सच्चाई क्या है. पीआईबी फैक्ट चेक ट्वीटर अकाउंट पर इस टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बाहों से बिजली उत्पन्न होने वाले वीडियो की पूरी पड़ताल की गई है. 

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में 1 जून के बाद भी लॉकडाउन जैसी रहेंगी पाबंदियां, ये है नई गाइडलाइन

पीआईबी फैक्ट ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की पड़ताल करते किया और अपने ट्वीटर हैंडल पर इसकी सच्चाई शेयर की. पीआईबी फैक्ट टीम ने पड़ताल करने का बाद अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा- सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक वीडियो में दावा किया गया जा रहा है कि COVID19 के टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बाहों से बिजली उत्पन्न हो जाती है. PIB Fact Check में यह दावा फ़र्ज़ी है. Covid Vaccine पूरी तरह सुरक्षित है. ऐसे फ़र्ज़ी सूचनाओं पर विश्वास न करें, टीकाकरण जरूर करवाएं.