logo-image

महाराष्ट्र में 1 जून के बाद भी लॉकडाउन जैसी रहेंगी पाबंदियां, ये है नई गाइडलाइन

पूरे महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में पिछले 10-12 दिनों से कोरोना आंकड़ो में भले ही कमी आई हो, लेकिन राज्य में अब भी 18 जिले ऐसे है जहाँ कोरोना का रेट राज्य के रेट से ज्यादा होने की वजह से रेड जोन घोषित किये है.

Updated on: 30 May 2021, 06:39 PM

highlights

  • राज्य में कोरोना वैक्सीन की किल्लत , कोरोना व्हायरस के म्यूटेन्ट होने का खतरा
  • मौत के आंकड़े रोकने में अभी तक राज्य सरकार और प्रशासन को सफलता नहीं मिली है
  • इसी के मद्दे नजर लॉकडाउन जारी रखने का फैसला ठाकरे सरकार ने लिया है

मुंबई:

पूरे महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में पिछले 10-12 दिनों से कोरोना आंकड़ो में भले ही कमी आई हो, लेकिन राज्य में अब भी 18 जिले ऐसे है जहाँ कोरोना का रेट राज्य के रेट से ज्यादा होने की वजह से रेड जोन घोषित किये है. राज्य में कोरोना वैक्सीन की किल्लत , कोरोना व्हायरस के म्यूटेन्ट होने का खतरा और मौत के आंकड़े रोकने में अभी तक राज्य सरकार और प्रशासन को सफलता नहीं मिली है इसी के मद्दे नजर लॉकडाउन जारी रखने का फैसला ठाकरे सरकार ने लिया है.

यह भी पढ़ें : यूपी में कोरोना कर्फ्यू को लेकर नई गाइडलाइन जारी, जानें क्या मिली छूट

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 20295 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 31964 लोग डिस्चार्ज हुए और 443 लोगों की मौत हुई. कुल सक्रिय मामले 2,76,573 हैं. कुल मामले 57,13, 215 हैं. कुल 53,39,838 डिस्चार्ज हुए. वहीं, मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1048 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 1,359 लोग डिस्चार्ज हुए और 25 लोगों की मौत हुई. कुल सक्रिय मामले 27,617 हैं. कुल 6,59,899 डिस्चार्ज हुए.

यह भी पढ़ें : कैसी है कोरोना टीकाकरण रफ्तार...कितने लोगों को नहीं लगा दूसरा डोज, जानें सबकुछ 

कोरोना से कुल 14, 833 लोगों की मौत हुई है. इधर, महाराष्ट्र की भाजपा इकाई ने 'द फिफ्थ पिलर' नाम से एक डिजिटल अभियान शुरू किया है. इसका मकसद कोरोना वायरस महामारी और टाक्टे तूफान से प्रभावित लोगों को अपनी मुश्किलें बताने के लिए इंटरनेट मीडिया पर मंच उपलब्ध कराना है.

यह भी पढ़ें : कोरोना से माता-पिता खोने वाले बच्चों को इलाज और फ्री शिक्षा देगी मोदी सरकार

रेड ज़ोन वाले ज़िले

वहीं, राज्य के 15 जिले फिलहाल रेड जोन में हैं, जिसमें अकोला, वाशिम, यवतमाल, अमरावती, गढ़चिरौली, बुलढाणा,  अहमदनगर, सांगली, सातारा, सोलापुर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग शामिल है. इन जिलों के लिए सरकार अलग से भी गाइडलाइंस जारी की हैं.

यह भी पढ़ें : हरियाणा में 7 जून तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, जानें नई गाइडलाइन