logo-image

Fact Check: सरकार 'कन्या सम्मान योजना' के तहत बेटियों के खातों में दे रही पैसे, जानें सच

सोशल मिडिया के जरिए से देश के लोगों को इस योजना के तहत बताया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत लड़कियों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, लेकिन यह जानकारी पूरी तरह से झूठी है.

Updated on: 17 Nov 2020, 11:16 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक न्यूज वायरल हो रही है, जिसमें यह बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत देश की सभी कन्याओ को केंद्र सरकार द्वारा 2,500 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. बता दें प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना नाम की योजना इस समय बहुत ज़ोरो शोरो पर चल रही है काफी लोग इस योजना को सर्च कर रहे है. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: PM Funds से भारत सरकार हर परिवार को दे रही 10000, जानें सच

सोशल मीडिया के जरिए से देश के लोगों को इस योजना के तहत बताया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत लड़कियों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, लेकिन यह जानकारी पूरी तरह से झूठी है ऐसी किसी भी जानकारी का विश्वास न करे. केंद्र सरकार द्वारा इस तरह की कोई भी योजना शुरू नहीं की गई है. और अगर इस तरह के मैसेज या पोस्ट आपके सामने आते हैं तो इस तरह की जानकारियों को सच ना माने.

यह भी पढ़ें : Fact Check : आपके पास भी घर बैठे आ रहा लोन का ऑफर रहे सावधान, जानें सच

पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल हो रही खबर की पूरी पड़ताल की है. पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस खबर की सच्चाई को शेयर किया है, जिसमें लिखा है- दावा: एक You Tube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी बेटियों के बैंक खातों में 'कन्या सम्मान योजना' के तहत प्रति माह 2,500 रूपए की राशि जमा कर रही है. PIB Fact Check: यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.