logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Fact Check : क्या आपके पास भी घर बैठे आ रहा लोन का ऑफर तो रहे सावधान, जानें सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार आपको घर बैठे मोबाइल एप्प जरीए लोन दे रही है. इस तरह से कई पोस्ट सोशल मीडिया पर तैर रहे है, लेकिन आप सावधान हो जाइए.

Updated on: 14 Nov 2020, 07:07 AM

नई दिल्ली:

सेंट्रल गवर्नमेंट और बैंकों की ओर से कई ऐसी योजनाएं चल रही हैं, जिसके तहत बिजनेस और अन्य काम के लिए लोन लेने की सुविधा है. केंद्र सरकार की तरफ से कई तरह की गारंटीड लोन योजना का ऐलान किया था. ताकि आराम से बैंक के जरिये लोन लिया जा सके, लेकिन सरकारी योजना के नाम पर लोगों के साथ धोखा भी हो रहा है. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: LPG गैस एजेंसी की मिल रही है डिस्ट्रीब्यूटरशिप, जानें सच

दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार आपको घर बैठे मोबाइल एप्प जरीए लोन दे रही है. इस तरह से कई पोस्ट सोशल मीडिया पर तैर रहे है, लेकिन आप सावधान हो जाइए क्योंकि इस तरह से लोन देने के नाम पर आपको साथ धोखाधड़ी हो सकती है. केंद्र सरकार इस लोन देने की कोई योजना लांच करती है तो बकायदा साइड पर उसकी जानकारी प्रवाइड करती है, ताकि किसी को परेशानी हो.

यह भी पढ़ें : Fact Check: क्या प्रदूषण के साथ-साथ बढ़ रहा है कोरोना फैलने का खतरा?

वायरल हो रहे पोस्ट की पीआईबी फैक्ट चेक ने पूरी पड़ताल की, जिसमें यह न्यूज फर्जी साबित हुई. केंद्र सरकार इस तरह से मोबाइल एप्प से लोन उपलब्ध नहीं करवा रही है. पीआईबी ने अपने अपनी पड़ताल की पूरी न्यूज अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है. जिसमें लिखा है- 'पीएम लोन योजना' की आड़ में कई स्मार्टफोन ऐप सरकार द्वारा संचालित किए जाने का दावा कर रहे हैं और सेवाएं प्रदान करने के लिए लोन लेने का अनुरोध कर रहे हैं. #PIBFactCheck: ऐसी कोई योजना नहीं है और नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह के फर्जी ऐप्स और वेबसाइटों से न जुड़ें.