logo-image

Fact Check: क्या PM Funds से केंद्र सरकार हर परिवार को दे रही 10,000, जानें सच

कोरोना संकट के बीच लाखों लोगों की जॉब छिन गई है तो करोड़ों लोगों का रोजगार पूरी तरह ठप हो गया है. जिसका फायदा उठाकर कई ठग लोगों को फर्जी खबरों के जरिए लूटने की कोशिश में लग गए है.

Updated on: 15 Nov 2020, 09:27 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों का चलन काफी बढ़ गया है. सरकार की तरफ से फर्जी पर यकीन नहीं करने की बार-बार अपील भी की जाती रही है. लोगों के कहा जाता है कि जब तक कोई आधिकारिक घोषणा न हो तब तक ऐसी भ्रामक खबरों पर भरोसा नहीं करें. वहीं, इन दिनों एक सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ‘PM Funds’ के तहत प्रत्येक परिवार को 10,000 प्रदान कर रही है.

यह भी पढ़ें : Fact Check : आपके पास भी घर बैठे आ रहा लोन का ऑफर रहे सावधान, जानें सच

हालांकि, वायरल हो रही इस खबर की सच्चाई. पीआईबी की फैक्ट चेक में यह फर्जी पाई गई और बताया गया कि सरकार की तरफ से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. दावा:- सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 'PM Funds' के तहत प्रत्येक परिवार को ₹10,000 प्रदान कर रही है. #PIBFactCheck:- यह दावा फर्जी है. भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ना ही 'PM Funds' जैसा कोई फंड मौजूद है.

यह भी पढ़ें : Fact Check: LPG गैस एजेंसी की मिल रही है डिस्ट्रीब्यूटरशिप, जानें सच

दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के दौरान देश में आर्थिक गतिविधियां करीब-करीब ठप हो गई थीं. कोरोना संकट के बीच लाखों लोगों की जॉब छिन गई है तो करोड़ों लोगों का रोजगार पूरी तरह ठप हो गया है. जिसका फायदा उठाकर कई ठग लोगों को फर्जी खबरों के जरिए लूटने की कोशिश में लग गए है. वहीं, केंद्र सरकार लगातार फर्जी खबरों के बारे में लोगों को जागरूक भी कर रही है.