News Nation Logo
Banner

Birthday Special : शौक नहीं, मजबूरी में लाइट, कैमरा और एक्शन के बीच बचपन से कैद हो गईं मीना कुमारी

मीना कुमारी (Meena Kumari) बचपन में स्कूल जाना चाहती थी लेकिन उन्होंने अपनी ख्वाहिशों को परिवार की जरूरतों के लिए अनदेखा कर दिया. सात साल की उम्र में मीना कुमारी (Meena Kumari) ने स्टूडियों जाना शुरू किया

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 01 Aug 2020, 06:00:00 AM
meena kumari

मीना कुमारी जन्मदिन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमाजगत की दिग्गज अदाकारा मीना कुमारी (Meena Kumari) का आज जन्मदिन है. बेपनाह हुस्न और बेजोड़ अदाकारी से लोगों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ चुकीं मीना कुमारी ट्रेजेडी क्वीन के नाम से मशहूर हैं. फिल्मों में आने से पहले मीना कुमारी का नाम महजबीं बानों था. मीना कुमारी (Meena Kumari) बचपन में स्कूल जाना चाहती थी लेकिन उन्होंने अपनी ख्वाहिशों को परिवार की जरूरतों के लिए अनदेखा कर दिया. सात साल की उम्र में मीना कुमारी (Meena Kumari) ने स्टूडियों जाना शुरू किया. इसके बाद परिवार की रोजी-रोटी चलाने के लिए उनका बचपन लाइट, कैमरा और एक्शन के बीच कैद हो गया.

मीना कुमारी (Meena Kumari) को साल 1939 मे बतौर बाल कलाकार विजय भटृ की फिल्म‘लेदरफेस’ में काम करने का मौका मिला. इस फिल्म से उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिली. इसके बाद मीना कुमारी (Meena Kumari) को असली सफलता साल 1952 में आई फिल्म 'बैजू बावरा' से मिली. इस फिल्म में दर्शकों को मीना कुमारी के अशोक कुमार के साथ जोड़ी काफी पसंद आई.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: इस अभिनेता के साथ मुमताज ने दी थीं कई हिट फिल्में, पढ़ें अनसुनी कहानी

मीना कुमारी (Meena Kumari) को उनके दमदार अभिनय के लिए चार बार फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया. इनमें फिल्म बैजू बावरा, परिणीता, साहिब बीबी और गुलाम तथा काजल शामिल है. निजी जीवन के बारे में बात करें तो 18 साल की उम्र में मीना कुमारी को खुद से 14 साल बड़े कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) से इश्क हो गया. कहा जाता है कि मीना कुमारी (Meena Kumari) एक मैगजीन में छपी कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) तस्वीर की देखकर ही उन्हें दिल दे बैठी थीं. इसके बाद दोनों की मुलाकात फिल्म के सेट पर हुई जहां कमाल अमरोही को भी मीना कुमारी से इश्क हो गया. 

यह भी पढ़ें: Birthday Special : बॉलीवुड में आकर आलिया कैसे बन गईं कियारा आडवाणी, जानें यहां

पहले से शादीशुदा कमाल अमरोही मीना कुमारी (Meena Kumari) के इश्क में पड़ गए. दोनों के घरवाले इस शादी के लिए राजी नहीं थे लेकिन इस जोड़ी ने अपने दोस्तों की मदद से साल 1952 को शादी कर ली. शादी के बाद दोनों के बीच गलफहमियां हुईं जिनके कारण झगड़े होने लगे. आखिर में दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया. इसके बाद मीना कुमारी (Meena Kumari) का नाम धर्मेंद्र के साथ जुड़ने लगा. कहते हैं कि मीना (Meena Kumari) धर्मेंद से प्यार करने लगी थीं लेकिन बदले में उन्हें धर्मेद्र से बेवफाई मिली. इस सदमे को मीना कुमारी झेल नहीं पाईं और शराब पीने लगीं. 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी (Meena Kumari)मौत की ही बांहों में समा गईं.

First Published : 01 Aug 2020, 06:00:00 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×