logo-image

Birthday Special: इस अभिनेता के साथ मुमताज ने दी थीं कई हिट फिल्में, पढ़ें अनसुनी कहानी

31 जुलाई, 1947 को मुस्लिम परिवार में जन्मीं मुमताज (Mumtaz) ने बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में और गाने दिए हैं जो आज भी लोग सुनना और देखना पसंद करते हैं

Updated on: 31 Jul 2020, 10:48 AM

नई दिल्ली:

नटखट अंदाज और प्यारी-सी मुस्कान वाली बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) का आज 73वां जन्मदिन है. 31 जुलाई, 1947 को मुस्लिम परिवार में जन्मीं मुमताज (Mumtaz) ने बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में और गाने दिए हैं जो आज भी लोग सुनना और देखना पसंद करते हैं. 1974 की फिल्म 'रोटी' का मशहूर गाना 'गोरे रंग पे न इतना गुमान कर' आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा है. इस खूबसूरत गीत को किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने अपने मधुर आवाज से सजाया था. भले ही मुमताज ने सिनेमाजगत से दूरी बना ली है लेकिन उनकी फिल्मों और गानों को देखकर हर पीढ़ी के लोग उन्हें पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: कभी ट्रैक्टर दिया तो कभी लोगों को किया एयरलिफ्ट, कोरोना काल में सोनू सूद बने 'मसीहा'

सदाबहार अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म सोने की चिड़िया (1958) से की थी. इसके बाद मुमताज (Mumtaz) को अपना पहला ब्रेक फिल्म 'गहरा दाग' से मिला. अपनी बड़ी-बड़ी आंखों, काले बाल, गोरे रंग और अभिनय की अनोखी अदा से मुमताज (Mumtaz) ने सभी पर अपना जादू बिखेरा. मुमताज (Mumtaz) ने 60-70 के दशक में अपने खूबसूरत अंदाज और जबरदस्त अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया था.

यह भी पढ़ें: Birthday special: अजान पर दिए बयानों से विवाद में घिर गए थे सोनू निगम, मुड़वा लिया था सिर

मुमताज (Mumtaz) ने न सिर्फ अपने अभिनय बल्कि अपने धमाकेदार डांस से भी लोगों का दिल जीता है. मुमताज (Mumtaz) अपने समय में डांसर हेलन को डांस में कड़ी टक्कर देती थीं. सदाबहार अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने साल 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी की थी. उनकी दो बेटियां नताशा और तान्या हैं. मुमताज (Mumtaz) के करियर में 1969 में राजेश खन्ना के साथ राज खोसला की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दो रास्ते' काफी अहम साबित हुई, जिसने उन्हें बॉलीवुड में वो मुकाम दिया जो कोई भी एक्टर हासिल करना चाहेगा. इसके बाद मुमताज (Mumtaz) ने कई बड़ी फिल्में की. मुमताज (Mumtaz) और राजेश खन्ना की फिल्मों में जोड़ी काफी मशहूर हुई थी, इन दोनों ने साथ में कुल 10 फिल्में की. जिनमें आप की कसम, रोटी), बंधन , दुश्मन, अपना देश, सच्चा झूठा, प्रेम कहानी काफी लोकप्रिय रहीं.