logo-image

Dharmendra Birthday: ड्रीमगर्ल से शादी के लिए धर्मेंद्र को बदलना पड़ा था अपना धर्म

फिल्मों के साथ-साथ धर्मेंद्र (Dharmendra) अपने निजी जीवन की वजह से भी काफी सुर्खियों में रहे हैं. फिल्मों में आने से पहले रेलवे में क्लर्क की नौकरी करने वाले धर्मेंद्र (Dharmendra) का बॉलीवुड के हीमैन बनने का सफर आसान नहीं था

Updated on: 08 Dec 2020, 12:16 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र (Dharmendra) आज 85 साल के हो गए हैं. 8 दिसंबर, 1935 को पंजाब के नसराली में जन्में धर्मेंद्र (Dharmendra) ने अपने दम से हिंदी सिनेमाजगत में एक अलग पहचान बनाई है. धर्मेंद्र इन दिनों कोरोना वायरस महामारी की वजह से अपना जन्मदिन फार्म हाउस में ही मनाएंगे. फिल्मों के साथ-साथ धर्मेंद्र (Dharmendra) अपने निजी जीवन की वजह से भी काफी सुर्खियों में रहे हैं. फिल्मों में आने से पहले रेलवे में क्लर्क की नौकरी करने वाले धर्मेंद्र (Dharmendra) का बॉलीवुड के हीमैन बनने का सफर आसान नहीं था.

यह भी पढ़ें: धर्मेंद्र के जन्मदिन पर बॉबी देओल ने स्पेशल अंदाज में किया विश

धर्मेंद्र (Dharmendra) ने अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से 1960 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था. लेकिन उन्हें इस फिल्म से कुछ खास पहचान नहीं मिली. इसके बाद धर्मेंद्र (Dharmendra) फिल्म 'फूल और पत्थर' में नजर आए और उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया. इस फिल्म के बाद धर्मेंद्र ने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दीं और 1970 के दशक के मध्य में दुनिया के सबसे हैंडसम पुरुषों में अपना नाम दर्ज करवाया.

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत ने भारत बंद पर किया ट्वीट, बोलीं- लाओ कुल्हाड़ी कुछ छेद भी कर देते हैं...

फिल्मों में जब धर्मेंद्र अपने अभिनय से लोगों का दिल जीत रहे थे उसी दौर में उनकी मुलाकात बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी से हुई. धर्मेंद्र पहली ही मुलाकात में हेमा मालिनी को दिल दे बैठे. फिल्म 'सीता और गीता' की शूटिंग के दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा. पहले से शादीशुदा धर्मेंद्र (Dharmendra) उस वक्त 2 बच्चों के पिता भी थे. लेकिन प्यार के आगे कमजोर पड़े धर्मेंद्र ने पहली पत्नी के होते हुए हेमा मालिनी से शादी रचाई. कानूनन धर्मेंद्र पहली बीवी के होते हुए दूसरी शादी नहीं कर सकते थे, इसलिए उन्होंने 1979 में इस्लाम धर्म कबूल किया और हेमा मालिनी के साथ निकाह किया. आज के समय में धर्मेंद्र (Dharmendra) और हेमा मालिनी की 2 बेटियां ईशा देओल और अहाना हैं. बीते दिनों ही अहाना के घर 2 नन्हीं परियों के जन्म के बाद धर्मेंद्र और हेमा मालिनी नाना-नानी बने हैं.