logo-image

Freedom of Expression : KIFF 2022 में बोले Amitabh Bachchan- आज भी नहीं है बोलने की आजादी!

बॉलीवुड के बिग बी यानी अमिताभ बच्चन हाल ही में 28वें कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में पहुंचे हैं.

Updated on: 15 Dec 2022, 11:03 PM

highlights

  • KIFF में बिग बी ने 'सिनेमा और सेंसरशिप' पर की बात
  • 'अभिव्यक्ति की आजादी' को लेकर अमिताभ का बड़ा बयान
  • कहा- आज भी सिनेमा पर उठने लगते हैं सवाल

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के बिग बी यानी अमिताभ बच्चन हाल ही में 28वें कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में पहुंचे हैं. जहां से उनकी कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इस दौरान एक्टर ने 'अभिव्यक्ति की आजादी' पर बात की है. जिसको लेकर उन्होंने कहा है कि आज भी जब सिनेमा की बात आती है, तो लोग अभिव्यक्ति की आजादी पर सवाल उठा देते हैं. उनका बयान इस समय चर्चा में बना हुआ है. जिस बारे में हम आपको बताने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें- Jaya Bachchan ने Amitabh संग रिश्ते की वजह को किया 'खत्म', लेकिन...

अमिताभ ने उद्घाटन समारोह में सिनेमा और सेंसरशिप पर बात की. उन्होंने कहा, "1952 के सिनेमैटोग्राफ एक्ट ने सेंसरशिप की संरचना को निर्धारित किया, क्योंकि यह आज फिल्म प्रमाणन बोर्ड (केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड) द्वारा कायम है. लेकिन अब भी देवियों और सज्जनों 'नागरिक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता' पर सवाल उठाए जा रहे हैं, जिस पर मुझे यकीन है कि मंच पर मौजूद मेरे सहयोगी सहमत होंगे."

आपको बता दें कि इस इवेंट में अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन, शाहरुख खान, रानी मुखर्जी, शत्रुघ्न सिन्हा समेत कई कलाकार मौजूद थे. वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी बॉलीवुड के कलाकारों को जॉइन किया. बनर्जी ने कहा है कि अमिताभ बच्चन भारत रत्न हैं, इसलिए उन्हें भारत रत्न मिलना चाहिए. जिस पर फैंस की तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगीं हैं. 

यह भी पढ़ें- Amitabh Bachchan ने जब Vinod Khanna को पहुंचाई चोट, लगे थे 16 टांके

इसके अलावा कुछ अन्य वीडियो भी वायरल हो रहीं हैं. जिनमें देखा जा सकता है कि इवेंट में अरिजीत सिंह ने शाहरुख की ओर इशारा करते हुए 'गेरुआ' सॉन्ग गाया. वहीं, शत्रुघ्न सिन्हा ने भी स्पीच देते हुए शाहरुख को 'नेशनल सुपरस्टार' घोषित कर दिया. ये वीडियो सोशल मीडिया यूजर्स को काफी ज्यादा पसंद आ रहे हैं. ऐसे में 'पठान' के बॉयकॉट को छोड़कर लोगों ने शाहरुख की तारीफ करनी शुरू कर दी है.