News Nation Logo
Banner

बॉलीवुड की वो मेगा बजट फिल्में जो बॉक्स ऑफिस पर हुईं धरासाई

हम आज आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको बनाने में मेकर्स ने कुबेर का खजाना खोल दिया था, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म सुपरफ्लॉप साबित हुईं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 06 Apr 2021, 05:06:04 PM
Kalank

Kalank (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मेगा बजट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरीं
  • इन फिल्मों में मेकर्स ने पैसा पानी की तरह बहाया था
  • कई बड़े सितारे भी दर्शकों को सिनेमाघरों तक नहीं ला सके

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में हर साल मेगा बजट की कई फिल्में बनती हैं और रिलीज होती हैं. इन फिल्मों में मेकर्स पानी की तरह पसीना बहाते हैं, फिल्म को सुपरहिट बनाने के लिए मेकर्स फिल्म में अनगिनत सितारों को भी साइन करते हैं. इन फिल्मों में काम करने वाले हर शख्स को फिल्म से काफी उम्मीदें होती हैं, वे इसके लिए जीतोड़ मेहनत करके इनका प्रचार भी करते हैं. लेकिन कई बार कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर जाती हैं. हम आज आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको बनाने में मेकर्स ने कुबेर का खजाना खोल दिया था, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म सुपरफ्लॉप साबित हुईं.

बॉम्बे वेलवेट

'बॉम्बे वेलवेट' को अनुराग कश्यप ने बनाया था. फिल्म के रिलीज होने से पहले तक अनुराग इस फिल्म को अपने जीवन की सबसे बड़ी फिल्म बताते थे. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म बड़े बजट की सुपर फ्लॉप फिल्म साबित हुई थी. इस फिल्म में अनुष्का शर्मा, रणबीर कपूर औऱ करण जोहर अहम भूमिका में थे. रिपोर्ट के मुताबिक यह फिल्म करीब 120 करोड़ की लागत वाली फिल्म थी और फिल्म ने केवल 43 करोड़ रूपए की कमाई की थी. वास्तव में फिल्म ने भारत में केवल 20 करोड़ की कमाई की थी.

ये भी पढ़ें- 'छोटी सरदारनी' से कृतिका सेंगर होंगी आउट, निम्रित कौर करेंगी कमबैक

लव स्टोरी ऑफ 2050

इस फिल्म से हरमन बावेजा ने बॉलीवुड में कदम रखा था. फिल्म में हरमन बावेजा के साथ प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिका में थी. फिल्म की शूटिंग के दौरान प्रियंका और हरमन के इश्क के काफी चर्चे उड़े. इसके अलावा हरमन बावेजा का लुक ऋतिक रोशन से लुक काफी मिलता जुलता होने के कारण उन्हें ऋतिक के हमशक्ल होने की वजह से भी काफी सुर्खियां मिलीं. लेकिन फिल्म प्रियंका चोपड़ा के सुपरफ्लॉप फिल्मों में शामिल है. 60 करोड़ रूपये के बजट में बनी यह फिल्म महज 18 करोड़ में सिमट कर रह गई थी.

शानदार

फिल्म शानदार बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटी थी. इस फिल्म में शाहिद कपूर औऱ आलिया भट्ट अहम किरदार में थे. फिल्म के फ्लॉप होने पर आलिया काफी निराश थी. आपको बता दें विकास बहल की फिल्म शानदार आलिया की पहली फ्लॉप फिल्म थी. इस फिल्म को लेकर हर कोई फिल्म के सुपरहिट होने की उम्मीद लगाए बैठा था, लेकिन रिलीज होने के बाद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जमकर पिटी. फिल्म करीब 75 करोड़ रूपये के बजट के साथ बनाई गई थी.

ट्यूबलाइट

सलमान खान उन सुपरस्टार्स में से है जिनके फिल्म में होने भर से फिल्म ब्लॉकबस्टर मान ली जाती है, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब सलमान की एक के बाद एक सुपरफ्लॉप फिल्में आ रही थी. इन्हीं फिल्मों में से एक है ट्यूबलाइट. इस फिल्म में सलमान और उनके छोटे भाई सोहेल खान ने काम किया था. फिल्म में सलमान ने एक बहुत भोले-भाले शख्स का रोल निभाया था. फिल्म इतनी बुरी तरह से पिटी कि सलमान खान को डिस्ट्रीब्यूटर्स को पैसे लौटाने पड़े थे. 135 करोड़ की लागत वाली इस फिल्म ने केवल 119 करोड़ रूपये की कमाई की थी और ये फिल्म सलमान के जीवन की सबसे सुपरफ्लॉप फिल्म साबित हुई थी. हां इस फिल्म के आने के बाद से लोग अपने कम अक्ल दोस्तों को ट्यूबलाइट कह कर चिढ़ाने जरूर लगे थे. 

ये भी पढ़ें- स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा को हुआ कोरोना, पैरेंट्स भी संक्रमित

रेस-3

सलमान खान की सुपरफ्लॉप फिल्मों की बात करें, तो उनमें साल 2018 में रिलीज हुई मेगा बजट फिल्म रेस-3 भी शामिल है. इस फिल्म में सलमान खान के अलावा अनिल कपूर, बॉबी देओल, डेजी शाह, जैकलीन फर्नांडिस मुख्य भूमिका में थी. एक तरफ जहां रेस 1 और रेस 2 फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मताने में कामयाब हुई थी. वहीं दूसरी ओर रेस 3 बॉक्स ऑफिस पर जमकर पिटी थी. इस फिल्म का बजट 180 करोड़ था और फिल्म ने केवल 166 करोड़ रूपये की कमाई की थी यानी फिल्म अपनी लागत निकालने में भी कामयाब नहीं रही थी. 

युवराज

सलमान खान की इस फिल्म ने हर किसी को चौंका दिया था. फिल्म में सलमान खान, कटरीना कैफ, अनिल कपूर, मिथुन चक्रवर्ती, जायाद खान और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में थे. इतने दिग्गज सितारों की भरमार होने के बाद भी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मात्र 16 करोड़ रूपए की कमाई की थी, जबकि फिल्म की लागत करीब 50 करोड़ रूपए थी. मतलब साफ है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरफ्लॉप साबित हुई थी.

रा वन

शाहरुख की कामयाबी आज किसी से भी छिपी नहीं है. शाहरुख का अपना एक स्टाइल जिसकी लड़कियां बहुत दिवानी रहती हैं. बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख को लोग रोमांश का बादशाह तक कहते हैं. लेकिन उनके फिल्मी करियर में भी कई फिल्में सुपरफ्लॉप साबित हुईं. इन्हीं फिल्मों से एक थी रा वन. इस फिल्म में शाहरुख खान और करीना कपूर खान मुख्य भूमिका में थे. 130 करोड़ की लागत वी यह फिल्म केवल 113 करोड़ में सिमट कर रह गई थी.

जीरो

साल 2018 में किंग खान की एक फिल्म रिलीज हुई थी. इस फिल्म का नाम था- रा वन. आनंद एल रॉय द्वारा निर्देशित इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा अनुष्का शर्मा और कटरीना कैफ मुख्य भूमिका में थीं, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप साबित हुई थी. आपको बता दें इस फिल्म के बाद शाहरुख खान अब किसी फिल्म में नजर नहीं आए हैं.

ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान 

अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कटरीना कैफ और फातिम सना शेख जैसे एक्टर होने के बावजूद 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' (Thugs Of Hindustan) पर्दे पर कमाल नहीं दिखा पाई. इस फिल्म का बजट जितना बड़ा था कमाई उतनी ही छोटी थी. यह फिल्म मात्र 138.34 करोड़ रुपये का ही बिजनेस कर पाई.

जग्गा जासूस

ब्रेकअप होने के बाद रणबीर कपूर और कटरीना कैफ एक साथ नजर आए थे फिल्म 'जग्गा जासूस' (Jagga Jasoos) में.  अनुराग बसु की इस फिल्म का बजट 131 करोड़ रुपये था. इस फिल्म को जैसा प्रोजेक्ट किया गया था वैसी निकली नहीं और मात्र 52.61 करोड़ रुपये का ही बिजनेस कर पाई.  

कलंक

करण जोहर की इस बिग बजट फिल्म में बड़े सितारे जैसे माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर और आलिया भट्ट अहम किरदार में थे. फिर भी 'कलंक' (Kalank) की नैया पार नहीं लग पाई. यह फिल्म देश में सिर्फ 80.03 करोड़ का ही बिजनेस कर पाई थी. कमाई के लिहाज से हम कह सकते हैं कि इस फिल्म ने करण जौहर के माथे पर कलंक लगा दिया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Apr 2021, 05:06:04 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.