logo-image

श्रीदेवी से लेकर माधुरी तक को नंबर 1 बनानें वालीं सरोज खान के देखें सुपरहिट गाने

बॉलीवुड में 'मास्टर जी' के नाम से मशहूर 22 नवंबर 1948 को जन्मी सरोज खान (Saroj Khan) ने अपने करियर में करीब 2000 गानों की कोरियोग्राफी की है

Updated on: 03 Jul 2020, 12:41 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के निधन से अभी हिंदी सिनेमाजगत उबर भी ना पाया था कि आज मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) भी इस दुनिया को अलविदा कह गईं. बॉलीवुड में 'मास्टर जी' के नाम से मशहूर 22 नवंबर 1948 को जन्मी सरोज खान (Saroj Khan) ने अपने करियर में करीब 2000 गानों की कोरियोग्राफी की है. बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को डांसिंग स्टार बनाने में जिस एक शख्स का सबसे बड़ा हाथ रहा, वह थीं सरोज खान.

सरोज खान (Saroj Khan) तो हमारे बीच नहीं रहीं लेकिन उनके द्वारा कोरियोग्राफ किए गए गाने हमेशा उनकी याद दिलाएंगे. आज हम आपको दिखाएंगे सरोज खान (Saroj Khan) के ऐसे गानें जिनकी वजह से उन्हें 'द मदर ऑफ डांस' का नाम दिया गया.

यह भी पढ़ें: 'मास्टर जी' सरोज खान की मौत की खबर पाकर 'धक' से रह गया 'धक-धक' गर्ल माधुरी दीक्षित का दिल

गाना- एक दो तीन

सबसे पहले बात करते हैं माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की फिल्म 'तेजाब' के गाने 'एक दो तीन' की. इस गाने के लिए माधुरी को कई अवार्ड भी मिले. आज भी सरोज खान (Saroj Khan) द्वारा कोरियोग्राफ किया गया ये गाना लोगों को काफी पसंद है. इस गाने से माधुरी दीक्षित को बॉलीवुड में एक अलग पहचान मिली.

गाना- धक धक करने लगा

वहीं सरोज खान (Saroj Khan) द्वारा ही कोरियोग्राफ किया गया फिल्म 'बेटा' का माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया 'धक धक करने लगा' गाना अभी भी बॉलीवुड के बेस्ट डांस नंबर में गिना जाता है. इस गाने के बाद से ही माधुरी को लोग धक-धक गर्ल के नाम से पुकारने लगे.

गाना- हवा हवाई

सरोज खान (Saroj Khan) ने बॉलीवुड की दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi) के कई हिट गानों की कोरियोग्राफी भी की है. जिनमें 'मिस्टर इंडिया' फिल्म के गाने हवा हवाई से श्रीदेवी (Sridevi) को पहचान मिली.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड सितारों को याद आ रही 'मास्टर जी' की क्लास, नम आंखों से डांस क्वीन सरोज खान को दे रहे श्रद्धांजलि

गाना- काटे नहीं कटते

माधुरी और श्रीदेवी (Sridevi) को नंबर वन तक पहुंचाने में सरोज खान (Saroj Khan) की कोरियोग्राफी का ही हाथ था. फिल्म मि. इंडिया का श्रीदेवी और अनिल कपूर पर फिल्माया गया गाना 'काटे नहीं कटते' की कोरियोग्राफर भी सरोज खान ही थीं.

गाना- तम्मा तम्मा लोगे

सरोज खान की कोरियोग्राफी के बेस्ट सॉन्ग में से एक फिल्म 'थानेदार' का मशहूर गाना 'तम्मा तम्मा लोगे' में माधुरी दीक्षित और संजय दत्त का डांस देखने ही लायक है. आज भी लोग पार्टी में इस सॉन्ग पर थिरकना पसंद करते हैं.

गाना- डोला रे डोला

वहीं 'देवदास' फिल्म का माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय पर फिल्माया गया 'डोला रे डोला' सॉन्ग जैसा जबरदस्त डांस आजतक दोबारा देखने को नहीं मिला. इस गाने को भी सरोज खान (Saroj Khan) ने ही कोरियोग्राफ किया था.

गाना- मार डाला

फिल्म 'देवदास' का ही दूसरा गाना 'मार डाला' जो कि माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया है आज भी लोगों को काफी पसंद है. इस गाने की जबरदस्त कोरियोग्राफी भी सरोज खान (Saroj Khan) ने की थी.

गाना- मेहंदी लगा के रखना

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' फिल्म का मशहूर गाना 'मेहंदी लगा के रखना' आज भी हर एक शादी की शान बनता है. इस मशहूर एवरग्रीन गाने में काजोल और शाहरुख खान की जोड़ी ने खूब धमाल मचाया था, जिसे सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था. सरोज खान (Saroj Khan) को श्रीदेवी के गाने 'हवा हवाई' और माधुरी दीक्षित के गाने 'एक दो तीन' से जबरदस्त पहचान मिली थी. इसके बाद सरोज खान ने अपनी कोरियोग्राफी से हिंदी सिनेमा जगत को एक से बढ़कर एक डांस नंबर्स दिए.