logo-image

'इक प्यार का नगमा है...' लिखने वाले संतोष आनंद को 50 साल बाद मिली प्रेमिका

संतोष आनंद (Santosh Anand) ने अपने अब तक के करियर में कई हिट गाने दिए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि संतोष आनंद (Santosh Anand) ने मशहूर गाना 'इक प्यार का नगमा है, मौजों की रवानी है...' किसके लिए लिखा था

Updated on: 25 Feb 2021, 03:40 PM

नई दिल्ली:

मशहूर गीतकार संतोष आनंद (Santosh Anand) 'इंडियन आइडल 12'(Indian Idol 12) के एपिसोड में आने के बाद से सुर्खियों में हैं. संतोष आनंद (Santosh Anand) ने अपने अब तक के करियर में कई हिट गाने दिए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि संतोष आनंद (Santosh Anand) ने मशहूर गाना 'इक प्यार का नगमा है, मौजों की रवानी है...' किसके लिए लिखा था. साल 2019 में पटना के एक कवि सम्मेलन में संतोष आनंद (Santosh Anand) ने इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने इस सदाबहार गाने को किस खास इंसान के लिए लिखा था. संतोष आनंद ने बताया कि ये गाना उन्होंने अपनी प्रेमिका के लिए लिखा था.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन के सवाल पर ट्रोल हुईं सोनम कपूर

इसके साथ ही इस कवि सम्मेलन में संतोष आनंद (Santosh Anand) ने अपनी जिंदगी से जुड़े कई राज भी खोले. संतोष आनंद (Santosh Anand) ने बताया कि उनके प्रेमिका उनसे बिछुड़ गई थीं लेकिन 50 साल बाद वह फिर उन्हें मिल गई हैं. संतोष आनंद ने बताया था कि उन्हें यकीन भी नहीं था कि वो कभी दोबारा अपनी प्रेमिका से मिल पाएंगे. इस सम्मेलन में संतोष आनंद (Santosh Anand) ने बताया था कि कुछ साल पहले उसी प्रेमिका ने फोन किया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

संतोष आनंद (Santosh Anand) को तो लगता था कि वह शायद अब इस दुनिया में ही नहीं हो लेकिन 50 साल के बाद अब वह फिर मिली हैं. हालांकि संतोष आनंद (Santosh Anand) ने प्रेमिका का नाम तो नहीं बताया, लेकिन इतना जरूर कहा कि वह पुणे में रहती है त‍था वहां से बराबर फोन करती हैं.

यह भी पढ़ें: संतोष आनंद के नाम पर हो रही है Crowdfunding, जानें इस खबर की सच्चाई

बता दें कि गीतकार संतोष आनंद (Santosh Anand) ने हिंदी सिनेमा को कई सुपरहिट गीत दिए हैं. साल 1974 में फिल्म रोटी, कपड़ा और मकान के लिए भी उन्होंने कई गीत लिखे थे. इस फिल्म के फेमस गीत 'मैं ना भूलूंगा' के लिए संतोष आनंद (Santosh Anand) को अपने करियर का पहला फिल्म फेयर अवार्ड मिला था. इसके बाद साल 1981 में संतोष आनंद (Santosh Anand) ने मशहूर फिल्म 'क्रांति' के गीत लिखे थे जो कि उस वर्ष की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. संतोष आनंद ने अपने करियर में100 से ज्यादा गाने लिखे हैं.