logo-image
लोकसभा चुनाव

Rashmika Mandanna Deepfake: रेड बिकिनी में रश्मिका मंदाना का एक और डीपफेक वीडियो वायरल, फैंस ने उठाए सवाल

इससे पहले नवंबर 2023 में भी रश्मिका मंदाना डीपफेक का शिकार हो चुकी हैं. एक्ट्रेस के उस वीडियो ने पूरा इंटरनेट दहला दिया था.

Updated on: 26 May 2024, 09:55 PM

नई दिल्ली:

Rashmika Mandanna Deepfake: साउथ और बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना एक बार फिर विवादों में आ गई हैं. एक बार फिर एक्ट्रेस को डीपफेक का शिकार होना पड़ा है. सोशल मीडिया पर रश्मिका मंदाना के नाम से एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एक्ट्रेस रेड हॉट बिकिनी पहने नजर आ रही हैं. हालांकि, ये सच्चाई नहीं है. वीडियो में रश्मिका मंदाना भी नहीं हैं. उनके चेहरे को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके बदल दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- Badshah Honey Singh Fight: बादशाह ने खत्म की हनी सिंह के साथ लड़ाई, फैंस बोले- 'अब आई अक्ल'

रश्मिका का डीपफेक
सोशल मीडिया पर रश्मिका मंदाना का या वीडियो फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर शेयर किया जा रहा है. इसमें भारतीय अभिनेत्री रेड बिकनी में झरने के पास पोज देती नजर आ रही हैं. वीडियो को अब तक 45,000 से अधिक लाइक और लगभग 300 शेयर मिल चुके थे. हालांकि, कुछ फैंस ने वीडियो में गड़बड़ देखी और इसे डीपफेक बताया. 

कोलंबिया मॉडल का है ओरिजनल वीडियो
रश्मिका मंदाना के फैंस ने इस वीडियो को डीपफेक और रिपोर्ट करने लगे. ओरिजनल क्लिप डेनिएला विलारियल का है जो एक मॉडल हैं. कोलंबिया के सैंटेंडर में स्थित ये मॉडल इंस्टाग्राम अकाउंट पर मौजूद है और उसके पेज पर ये वीडियो 24 अप्रैल को अपलोड किया गया था. रिवर्स इमेज सर्च करने पर, हमें इंस्टाग्राम एक पोस्ट मिली जो @danielavillarreal_a से थी. यह ओरिजनल वीडियो इसी मॉडल का है. डीफफेक टूल Itisaar के जरिए इसमें रश्मिका के चेहरे को लगाया गया है. ऐसे में एक्ट्रेस के फैंस ने इस पर चिंता जाहिर की है. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by DANIELA VILLARREAL (@danielavillarreal_a)

ये भी पढ़ें- शिमरी पर्ल व्हाइट गाउन में प्रीति जिंटा ने बिखेरा कान्स में जलवा, अपने सिनेमैटोग्राफर दोस्त को कर रहीं सपोर्ट

बता दें कि इससे पहले नवंबर 2023 में रश्मिका के नाम पर एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें वह ब्लैक बॉडीसूट में लिफ्ट में नजर आईं. हालांकि, सच्चाई सामने आने के बाद  भारत सरकार ने डीपफेक और AI के खिलाफ निर्देश जारी किए थे. शिकायत दर्ज होने के 24 घंटे भीतर प्लेटफार्मों से ऐसे वीडियो हटाने के लिए कहा गया था.